जब बहरुपियों के साथ बच्चे भी बन गये बहरुपि ये

जब बहरुपियों के साथ बच्चे भी बन गये बहरुपिये
बहरुपिया उत्सव में बच्चों की थियेटर वर्कशॉप

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र में आयोजित बहुरुपिया उत्सव में उड़ान— द सेंटर आफ थियेटर आर्ट एण्ड चाइल्ड डवलपमेंट द्वारा एक बाल रंगमंच शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में बच्चों ने भी बहुरुपियों के संग जहां विभिन्न पात्रों के अभिनय को सीखा वहीं खेल खेल में बच्चे खुद भी बहुरुपिये बन गये।
आईजीएनसीए परिसर में उड़ान— द सेंटर आफ थियेटर आर्ट एण्ड चाइल्ड डवलपमेंट द्वारा एक बाल रंगमंच प्रशिक्षण कार्यशाला में बच्चों ने ना केवल खूब मनोरंज किया वहं अभिनय की बारीकियां भी सीखी। उड़ान के निदेशक संजय टुटेजा के निर्देशन में आयोजित कार्यशाला में देश के विभिन्न राज्यों से आये लगभग पांच दर्जन से अधिक बहुरुपियों ने बच्चों के बीच आकर बच्चों के साथ जहां मौज मस्ती की वहीं अपने पात्रों में खो जाने की विधि से बच्चों को अवगत कराया।
कार्यशाला में बच्चों ने सभी बहुरुपियों के साथ उनका अभिनय किया और बहुरुपियों से कई सवाल भी पूछे। कार्यशाला में शामिल आये बच्चों हिमांशी, जलज, आरून व अदिति ने बताया कि इस कार्यशाला में आकर उन्होंने बहुरुपिया कला के बारे में जाना। ऋषि, विवेक, आयान, आर्यन गुप्ता गौरव व गुन्तास का कहना था कि इस कार्यशाला में आकर उन्हें खूब मौज मस्ती करने का मौका मिला। लक्ष्य, नियति, मनन, कनिष्क व कनिष्का का कहना था कि बहुरुपियों के साथ उनका अभिनय करके उन्हें खूब मजा आया। पार्थ, वंश, लविश,यश,दिशा व नेत्रा ने कहा कि उन्होंने इस तरह की कार्यशाला में इससे पहले कभी हिस्सा नहीं लिया। हेमंत, शनाया, भूमिका, अतिश्य, आरम्भ, अनिरूद्ध, कार्तिक, ईशान, इरेश,सिद्धि, मानस,मनस्वि,प्रबुद्ध व प्रकृति ने कहा कि इस कार्यशाला में बहुरुपियों के साथ अभिनय करना अपने आप में नया अनुभव था।

विरासत क्विज प्रतियोगिता में अदिति प्रथम

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र तथा उड़ान द सेंटर आफ थियेटर आर्ट एण्ड चाइल्ड डवलपमेंट द्वारा भारत की विरासत पर आयोजित एक क्विज प्रतियोगिता में माउंट आबू पब्लिक स्कूल की छात्रा अदिति ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
आईजीएनसीए तथा उड़ान—द सेंटर आफ थियेटर आर्ट एण्ड चाइल्ड डवलपमेंट द्वारा भारत की विरासत के प्रति छात्र छात्राओं में जागरुकता उत्पन्न करने के लिये एक आज आईजीएनसीए सभागार में एक भारतीय विरासत क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर आईजीएनसीए कलादर्शन विभाग के विभागाध्यक्ष अचल पण्डया मुख्य अतिथि रहे। उड़ान के निदेशक संजय टुटेजा व परख के संयोजन में आयोजित प्रतियोगिता में भारतीय विरासत व भारत की प्रख्यात एलोरा गुुफाओं में बनाये गये कैलास मंदिर से संबधित सवाल पूछे गये। इस प्रतियोगिता में माउंट आबू पब्लिक स्कूल की छात्रा अदिति सिंह ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि दूसरा स्थान नियति तथा तीसरा स्थान अदिति पाठक ने प्राप्त किया। इसके अलावा विवेक भोला तथा कनिष्क खण्डेलवाल को सांत्वना पुरुस्कार मिला।
मुख्य अतिथि अचल पण्डया ने विजेता छात्र छात्राओं को स्मृतिचिहन प्रदान किये। इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने बच्चों से अपनी संस्कृति व विरासत के बारे में जानकारी हासिल करने का आहवान किया।