मतदान को लेकर सहायक नोडल अधिकारी शैलेन्द् र भाटिया ने दी जानकारी , तैयारियां हुई पूरी

गौतमबुद्ध नगर में कल लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है , जिसको लेकर जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है । वही इस मामले में सहायक नोडल अधिकारी शैलेन्द्र भाटिया ने बताया मॉक पोल प्रातः 6 बजे दो पोलिंग एजेंट की उपस्थिति में शुरू की जाएगी। उम्मीदवार अपने पोलिंग एजेंट प्रातः 5.45 तक अवश्य भेज दे। 6.15 प्रातः तक दो पोलिंग एजेंट के लिए इंतजार करेंगे न आने पर पोलिंग ऑ फिसर कम से कम 50 वोट की मॉकपोल करेंगे। माइक्रो ऑब्ज़र्वर भी मॉकपोल में शामिल होंगे। सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान स्थलों का भ्रमण करेंगे। ईवीएम की खराबी पर आयोग के निर्देश के अनुसार तत्काल बदलेंगे। हर दो घंटे पर पोलिंग का प्रतिशत कंट्रोल रूम और जोनल मजिस्ट्रेट को अवगत कराएंगे।

भाटिया ने बताया कि इस वर्ष फ़ोटो मतदाता पर्ची को पहचान पत्र के रूप में मान्यता नही दी गई है। राशन कार्ड भी पहचान पत्र के रूप में मान्य नही है। मतदाता पर्ची के साथ मतदाता पहचान पत्र ईपीक या 11 अन्य पहचान पत्रो में किसी एक को मतदान के समय लाना जरूरी है। इसमें पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार, बैंक की पास बुक, डाक खाने की पासबुक आदि शामिल है।

इन्होंने वी वी पैट के कार्य करने की प्रणाली के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि वी वी पैट और बैलट यूनिट एक साथ वोटिंग कंपार्टमेंट में रखे जाएंगे। इसके ऊपर कोई बल्ब, हैलोजन आदि न लगाएं। मतदान के शुरू होने पर प्रत्येक मतदाता का हस्ताक्षर या अंगूठा मतदाता रजिस्ट्रार 17ए पर मतदान अधिकारी प्रथम लेंगे।मतदान के उपरांत वोटर एकाउंट 17सी सभी पोलिंग एजेंट को भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

प्रारूप पीएस5 पर कुल मतदाता,कुल हुए मतदान, पुरूष मतदान, महिला मतदान को भर कर जमा करें। भाटिया ने बताया कि चार तरह के लिफाफों में सामग्री पैक कर जमा कराई जाएंगी। प्रथम पैकेट हरे रंग के सांविधिक लिफाफा का होगा जिसमें 05 तरह की सामग्री रखी जायेगी, दिवतीय लिफाफा पीले रंग का असंविधिक होगा जिसमें 11 प्रकार की सामग्री रखी जायेगी। तृतीय लिफाफा भूरे रंग का होगा जिसमें 07 प्रकार की सामग्री रखी जायेगी। चौथे लिफाफे में बची हुई सामग्री रखी जायेगी।