बढते कोविड-19 संक्रमण, आगामी त्यौहारों पर आपसी सौहार्द्र/शान्ति व्यवस्था हेतु दिए गए दिशा निर्देश

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (28/04/2022): पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर आलोक सिंह द्वारा बढते कोविड-19 संक्रमण, आगामी त्यौहारों पर आपसी सौहार्द्र/शान्ति व्यवस्था हेतु व अपराधियों एवं माफियाओं के विरूद्ध नियमानुसार प्रभावी कार्यवाही हेतु पुलिस अधिकारिगणों/समस्त थाना प्रभारियों के साथ सेक्टर 108 पुलिस आयुक्त कार्यालय पर आयोजित गोष्ठी के दौरान विस्तृत चर्चा कर दिये गये आवश्यक दिशा निर्देश।

पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर आलोक सिंह द्वारा आज दिनांक 28.04.2022 को कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण से सभी जनपद वासियों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से पुलिस अधिकारियों/थाना प्रभारियों के साथ गोष्ठी की गयी। गोष्ठी के दौरान पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर द्वारा कोरोना के संक्रमण बढ़ने के दृष्टिगत जनपद में भी सतर्कता बरतने एवं कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिये सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा गया कि अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार भ्रमणशील रहते हुये कोविड नियमों के पालन हेतु जनता को जागरूक करने के लिये जागरूकता अभियान चलायें। सभी औद्योगिक इकाइयों में, व्यापारिक संस्थानों में तथा सार्वजनिक स्थानों पर एवं आवासीय सोसायटियों में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का प्रयोग करना, सैनिटाइजेशन आदि के उपयोग के लिये आमजन को जागरूक किया जाये एवं औद्योगिक इकाइयों में थर्मल स्कैनिंग सैनिटाइजेशन की व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग आदि व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं।

जनपद में जागरूकता कार्यक्रम बड़े स्तर पर संचालित करते हुए ऐसा वातावरण तैयार किया जाए कि सभी नागरिक स्वयं से सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए घर से निकलने पर मास्क का आवश्यक रूप से प्रयोग सुनिश्चित करें ताकि सभी जनपद वासी कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित बने रहे साथ ही पुलिस कमिश्नर ड्यूटी पर तैनात पुलिस बल को भी कोविड-19 सक्रमण से बचाव हेतु मास्क का प्रयोग करने, हाथों को बार बार सेनेटाइज करते रहने के लिये भी निर्देशित किया गया।

गोष्ठी के दौरान आगामी त्यौहारों पर आपसी सौहार्द्र/शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु धर्म गुरूओं के साथ पुलिस अधिकारियों/थाना प्रभारियों द्वारा बठैक आयोजित कर विचार विमर्श करने के लिये निर्देशित किया गया। धर्म गुरूओं के साथ मीटिंग कर जनता को आपसी सौहार्द्र बनाये रखते हुये आगामी त्यौहारों को पराम्परागत व शान्तिपूर्वक मनाने के लिये आमजन से अपील करने के लिये प्रोत्साहित किया जाये।

गैंगस्टर अधिनियम की धारा 14 के अंतर्गत अपराधियों एवं माफियाओं के विरुद्ध नियमानुसार कड़ी एवं प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। सभी थाना क्षेत्रों में उच्चाधिकारियों द्वारा पुलिस बल के साथ प्रभावी गश्त नियमित रूप से की जाए एवं मॉल, पब्स, रेस्टोरेंट आदि के आसपास लगायी गयी बडी पेयर पुलिस टीम की बिफ्रिंग करते हुये निर्देशित किया जाये।

समाज के आर्थिक एवं सामाजिक रूप से कमजोर वर्ग के व्यक्तियों के उत्पीड़न की यदि कोई शिकायत प्राप्त होती है तो उसे तत्काल गंभीरता से लेकर नियमानुसार प्रभावी कार्यवाही की जाए। आईजीआरएस पर प्राप्त होने वाली जन शिकायतों का त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाये। कारावास मे निरूद्ध महिलाओं से सम्बन्धित अपराधों एवं अन्य गम्भीर अपराधों में लिप्त अपराधियों को चिन्हित करते हुये सजा हेतु प्रभावी पैरवी सुनिश्चित की जाये। पुलिस वेरिफिकेशन के जो भी प्रार्थना पत्र प्राप्त होते हैं उनका तत्परता से निस्तारण किया जाए।

पुलिस कमिश्नर द्वारा प्रमुुख रूप से निर्देशित किया गया कि किसी भी घटना की सूचना प्राप्त होने पर पुलिस बल द्वारा तत्काल मौके पर पहुंच कर कार्रवाई की जाए। जीवन रक्षा को प्राथमिकता पर रखते हुये किसी अपराधिक घटना/एक्सीडेंट में कोई व्यक्ति घायल है और उसे इलाज की जरूरत है तो उसे तुरंत उपचार हेतु ले जाया जाए।

गोष्ठी के दौरान ज्वांइट पुलिस कमिश्नर लव कुमार, अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय भारती सिंह, सभी डीसीपी, एडीसीपी, एसीपी एवं समस्त थाना प्रभारी मौजूद रहे।