नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों को केंद्र सरकार ने दी बड़ी सौगात, मेट्रो विस्तार को मिली मंजूरी

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (20/05/2022): नोएडा से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन के बीच एक्वा लाइन मेट्रो का विस्तार होना था, इस बाबत केंद्र सरकार द्वारा लगभग कागजी कार्य पूरी कर ली गई है।

 

अब नोएडा से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन के बीच एक्वा लाइन मेट्रो का विस्तार होने जा रहा है। इसकी तैयारी नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) प्रबंधन ने शुरू कर दी है। दरअसल विभाग द्वारा केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए परियोजना का संशोधित डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट भेज दी है।

 

हालांकि एनएमआरसी प्रबंधन से केंद्र सरकार के कुछ मंत्रालयों ने जानकारी मांगी थी, जिसको एनएमआरसी के तकनीकी प्रबंधन की ओर से भेज दिया गया है। इसमें रेल मंत्रालय की ओर से पूछा गया कि परियोजना के बीच कोई क्रॉसिंग तो नहीं आ रही है। इस पर बताया गया कि परियोजना में कोई क्रॉसिंग नहीं है।

यह पूरा प्रोजेक्ट ग्रीन बेल्ट पर तैयार किया जाना है, जबकि एविएशन मिनिस्ट्री की ओर से पूछा गया था कि एलिवेटेड मेट्रो का एयर फलक क्या है। इस पर जानकारी भेज दी गई है कि इस रूट पर आठ मीटर की ऊंचाई पर प्रोजेक्ट को लेकर जा रहे है। वित्त मंत्रालय की ओर से जानकारी मांगी गई थी कि जो बजट परियोजना के लिए तय है, उसे किसी भी कीमत पर बढ़ाया नहीं जाएगा।

 

इस पर एनएमआरसी प्रबंधन की ओर से जवाब भेज दिया गया है। एनएमआरसी प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी ने बताया कि संशोधित डीपीआर के साथ मांगी गई जानकारी और कवरिंग लेटर केंद्र सरकार को भेजा जा रहा है। इसमें जल्द से जल्द संशोधित डीपीआर को मंजूर करने का आग्रह किया गया है, ताकि रूट का निर्माण जल्द शुरू कराया जा सके। इस मेट्रो विस्तार से नोएडा के दो लाख और ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन में रहने वाली करीब पांच लाख लोगों को राहत मिलेगी। दो चरण में होगा मेट्रो का निर्माण : नोएडा सेक्टर-51 से शुरू होकर ये मेट्रो नालेज पार्क-5 तक जाएगी।

 

परियोजना की कुल लंबाई 14.958 किलोमीटर है और इसमें नौ स्टेशन प्रस्तावित हैं। इस पर 2682 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पहले चरण में साढ़े नौ किलोमीटर लंबा ट्रैक होगा, जिसमें नोएडा सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन स्थित सेक्टर-2 तक मेट्रो लाइन का निर्माण होगा। इसमें दो स्टेशन नोएडा सेक्टर-122, 123 होंगे, जबकि ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन में सेक्टर-4, सेक्टर-12 ईकोटेक और सेक्टर-2 स्टेशन होगा। यह पूरा रूट साढ़े नौ किलोमीटर लंबा होगा। इस पर 1125 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके बाद दूसरे चरण में सेक्टर-3, सेक्टर-10, सेक्टर-12 और नालेज पार्क फाइव हैं।