जनपद में बिल्डरों पर की गई बड़ी कार्रवाई, लगाया गया 5-5 लाख का जुर्माना। जानें क्या है पूरा मामला

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (15/06/2023): गौतमबुद्ध नगर जनपद में डीएम मनीष कुमार वर्मा ने कानून तोड़कर भूगर्भ जल का अवैध दोहन करने वाले 13 बिल्डरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। सभी 13 बिल्डरों पर 5-5 लाख रूपये का जुर्माना लगाया गया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप अवैध भूजल दोहन पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से बुधवार को डीएम मनीष कुमार वर्मा ने कलेक्ट्रेट के सभागार में जिला भूगर्भ जल प्रबंधन परिषद की बैठक की अध्यक्षता की और भूगर्भ जल विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में भूगर्भ जल विभाग के अधिकारियों ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि अवैध भूजल दोहन कर रहे निर्माणाधीन परियोजनाओं, रेजिडेंशियल/ हाउसिंग सोसायटी का संयुक्त जांच समिति द्वारा स्थलीय एवं भौतिक परीक्षण/ औचक निरीक्षण किया गया। जिसके अंतर्गत अवैध भूजल निष्कर्षण करने वाली परियोजनाओं के विरुद्ध उत्तर प्रदेश भूगर्भ जल( प्रबंधन एवं विनियमन) अधिनियम 2019 की धारा 39 के तहत 13 निर्माणाधीन परियोजनाओं में अवैध रूप से भूजल दोहन होता पाया गया।

डीएम ने भूजल विभाग के अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि निरीक्षण के दौरान जिन 13 निर्माणाधीन परियोजनाओं के द्वारा अवैध रूप से भूजल दोहन किया जा रहा है। उनके विरुद्ध नियमानुसार प्रति परियोजना की दर से 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाए और यदि संबंधित संस्था के द्वारा दोबारा भी जल दोहन किया जाता है तो संबंधित संस्था के खिलाफ उत्तर प्रदेश भूगर्भ जल प्रबंधन एवं विनियमन अधिनियम 2019 की धारा 39 के अंतर्गत द्वितीय अपराध करने पर जुर्माने की धनराशि का दोगुना 10 लाख रुपये तक की राशि से दंडित किया जाए।

इन 13 बिल्डरों पर लगाया गया जुर्माना

मेय फेयर रेजिडेंसी (सुपर सिटी डेवेलोपर्स प्राइवेट लिमिटेड) ग्रेटर नोएडा

अजनारा डैफोडिल सेक्टर 137 नोएडा

सेंट्रल मार्केट मॉल सेक्टर 120 नोएडा

वैल्यूएंट इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड सेक्टर 75 नोएडा

प्रिस्टीन सेक्टर 150 नोएडा

महागुण माइवुड्स सेक्टर 16सी ग्रेटर नोएडा

ऐस स्टारलेट सेक्टर 152 नोएडा

ऐस पार्कवे सेक्टर 150 नोएडा

जेपी अमन सेक्टर 151 नोएडा

अंतरिक्ष गोल्फ सिटी सेक्टर 150 नोएडा

अंतरिक्ष गोल्फ एड्रेस सेक्टर 150 नोएडा

अंतरिक्ष ग्रांड व्यू सेक्टर 150 नोएडा

गोदरेज पाम रिट्रीट सेक्टर 150 नोएडा।।