भारतीय किसान यूनियन मंच और नोएडा विधायक की बातचीत, जानें किन मुद्दों पर हुई चर्चा

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा, (01 सितंबर, 2023): भारतीय किसान यूनियन मंच और नोएडा विधायक पंकज सिंह के बीच बैठक संपन्न हुई। भारतीय किसान यूनियन मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुधीर चौहान ने आबादी विनिमतिकरण,10 प्रतिशत व वर्ष 1997 से 64.7 अतिरिक्त प्रतिकर, 5 प्रतिशत के मूल प्लॉट, वर्ष 1976 से 1997 के बीच के सभी किसानो को किसान कोटा स्कीम जिसमें सैकड़ो किसानों को अलॉटमेंट लेटर दे दिए गए थे। तथा उसके सापेक्ष पैसा भी जमा कराया था, जो कि आज तक भी नोएडा प्राधिकरण में ही जमा है। किसान कोटे की स्कीम में कुछ गांव के साथ बहुत सौतेला व्यवहार किया गया है, एवं कमर्शियल एक्टिविटी सहित तमाम मुद्दों पर सार्थक बातचीत की।

जो मुद्दे शासन स्तर पर लंबित है उन्हें जल्दी पास करा वापस मंगाने के लिए भी कहा। प्राधिकरण स्तर पर जिन मुद्दों का समाधान किया जा सकता है उन्हें तुरंत करने के लिए कहा गया। जिसमें साढे 450 मीटर तक की आबादी का विनिमतीकरण, पेरीफेरल रोड के अंदर की गैर पुश्तैनी आबादी व कमर्शियल एक्टिविटी पर बनी कमेटी के साथ ही साथ भूलेख विभाग में 5% के मूल प्लॉटों की पत्रावली तैयार कर उन्हें प्लानिंग डिपार्टमेंट में भेजने पर बात हुई।

प्लानिंग डिपार्टमेंट में जो प्लॉट पिछले कई वर्षों से पड़े हुए हैं उन्हें एक नया सेक्टर बनाकर किसानों को तुरंत अलॉटमेंट लेटर देने की पर भी बात हुई। सेक्टर 146 को ला कर प्लॉट देने पर भी वार्ता हुई। नोएडा विधायक पंकज सिंह ने कहा की जल्द ही प्राधिकरण के बड़े अधिकारी भी मुयाना कर आबादी निस्तारण की प्रक्रिया में तेजी लाएंगे और किसानों के सभी कार्य प्राथमिकता के तौर पर किए जाएंगे। भारतीय किसान यूनियन मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुधीर चौहान ने इस मीटिंग को सकारात्मक बताया तथा जल्द ही किसानों के काम जमीन पर शुरू होने की उम्मीद जताई।।