गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट: विपक्षी दलों के लिए अबूझ पहेली

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (15 मार्च 2024): गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट विपक्षी दलों के लिए अबूझ पहेली बनी हुई है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी के बीच गठबंधन है और गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी के खेमे में गई है। लेकिन गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर एक कद्दावर और मजबूत प्रत्याशी घोषित करना समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी दोनों के लिए एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि यह सीट समाजवादी पार्टी आम आदमी पार्टी को दे सकती है।

राजधानी से सटे होने के कारण काफी चर्चित है यह सीट

गौरतलब है कि गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट राजधानी दिल्ली से सटे होने के कारण सुर्खियों में रहता है, इतना ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश का ‘विंडो सिटी’ कहा जानेवाला शहर नोएडा और वैश्विक पटल पर अपनी विशिष्ट पहचान रखने वाला शहर ग्रेटर नोएडा भी इसी क्षेत्र के अंतर्गत आता है और इसीलिए यह क्षेत्र कई मायनों में काफी खास और अहम माना जाता है। दिल्ली से सटे होने के कारण एवं समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी में किसी भी मजबूत प्रत्याशी के ना होने के कारण यह सीट आम आदमी पार्टी के खाते में जाने की चर्चा काफी तेज है।

ज्ञात हो कि गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र प्रदेश के सबसे बड़े लोकसभाओं में से एक है, ऐसे में अबतक यहां प्रत्याशी के नाम का ऐलान ना होना इस बात को दर्शाता है कि विपक्ष के पास इस सीट पर कोई मजबूत उम्मीदवार नहीं है। साथ ही जिस प्रत्याशी को विपक्षी दलों के द्वारा गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर उतारा जाएगा उनके पास प्रचार प्रसार करने के लिए समय की भी काफी कमी होगी।

भाजपा ने कद्दावर नेता को मैदान में उतारा

आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट पर मौजूदा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा को मैदान में उतारा है। डॉ महेश शर्मा की गिनती बीजेपी के कद्दावर और प्रभावशाली नेताओ में की जाती है, साथ ही वह गौतमबुद्ध नगर के ‘चाणक्य’ भी कहे जाते हैं, जमीन पर भी उनका व्यापक जनाधार है। वह दो बार लागातार इस से सीट से प्रचंड बहुमत से जीत हासिल कर चुके हैं और मोदी सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। मतलब साफ है कि गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर बीजेपी का पलड़ा भारी है और यही कारण है कि विपक्ष खेमे का कोई प्रत्याशी यहां से चुनाव लड़ने को तैयार ही नहीं है।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज़ पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।