वाहे गुरु जी दा खालसा, वाहे गुरू जी दी फतेह: पंजाबी विकास मंच द्वारा गुरुद्वारा साहिब में बैसाखी महोत्सव का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (13 अप्रैल 2024): पंजाबी विकास मंच द्वारा 12 अप्रैल को शाम 7 बजे से गुरुद्वारा साहिब सेक्टर-12 नोएडा में बैसाखी महोत्सव के पर्व को पंजाबी संस्कृति के अनुसार बहुत धूम धाम से मनाया। बैशाखी की परम्परानुसार श्रद्धा पूर्वक शबद कीर्तन व लंगर किया गया।

इस अवसर पर पंजाबी विकास मंच के चेयरमैन पंजाबी रतन दीपक विग ने उपस्थित पंजाबी परिवारों को वैशाखी पर्व की महता बताते हुए कहा कि हमारा देश विभिन्न त्यौहारों का एक खूबसूरत गुलदस्ता है। इस गुलदस्ते का एक सुंदर फूल है ‘बैसाखी’ है। वैसाखी पंजाब के कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण तिथियों में से एक है। वैसाखी एक वसंत उत्सव है जो हर साल 13 या 14 अप्रैल को होता है। इस दिन को सूर्य मेष राशि में प्रवेश करता है।

आपको बता दे कि इसी दिन सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने 1699 ईस्वी को आनंदपुर साहिब में ‘पांच प्यारों’ को अमृत छकाकर ‘खालसा पंथ’ की सृजना की थी। पांच प्यारों को अमृत छकाने का मूल उद्देश्य गुलाम मानसिकता की जिंदगी व्यतीत कर रही जनता में ‘चढ़दी कला’ अर्थात जोश और शक्ति की भावना भर कर आत्मबल और शक्ति पैदा करना था ताकि हर प्रकार के जुल्म का डट कर सामना कर सके। इस पंथ के द्वारा गुरु श्री गोबिन्द सिंह जी ने लोगों को धर्म और जाति के आधार पर भेदभाव छोड़कर इसके स्थान पर मानवीय भावनाओं को आपसी संबंधों में महत्व देने की भी दृष्टि दी।इस दिन सिख गुरुद्वारों में विशेष उत्सव मनाए जाते हैं।

पंजाबी विकास मंच के अध्यक्ष जी के बंसल ने बताया कि भारत भर में बैसाखी का पर्व सभी जगह मनाया जाता है और इसे दूसरे नाम से खेती का पर्व भी कहा जाता है। किसान इसे बड़े आनंद और उत्साह के साथ मनाते हुए खुशियों का इजहार करते हैं। बैसाखी मुख्यतः कृषि पर्व है। पंजाब की भूमि से जब रबी की फसल पककर तैयार हो जाती है तब यह पर्व मनाया जाता है।

 

कीर्तन के उपरांत गुरु घर की लंगर की सेवा, नवरात्रि को ध्यान में रख कर, बिना प्याज व लहसुन के प्रयोग किए की गई। सभी पंजाबी परिवार व अन्य उपस्थित गुरु संगत जिनकी संख्या तक़रीबन 600 से अधिक थी लंगर प्रसाद लेकर अति आनंदित हुए और उसकी सराहना की।

पंजाबी विकास मंच के डिप्टी चेयरमैन संजीव पुरी ने संबोधित करते हुए कहा कि हर वर्ष बैसाखी 13 या 14 अप्रैल को मनाई जाती है, सूर्य 12 राशियों का भ्रमण करने के बाद स्वयं की राशि मेष में उच्च का होता है सूर्य सभी ग्रहों का राजा है सूर्य के उच्च में आने के कारण इस दिन किसी भी नए कार्य की शुरुआत शुभ मानी जाती है

इस वर्ष वैशाखी पर्व को मनाने में विशेष रूप से संस्था के संरक्षक विनोद ग्रोवर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुनील वाधवा, एस पी कालरा, उपाध्यक्ष हरीश सभरवाल व प्रदीप वोहरा, कोषाध्यक्ष संजीव बांधा , सचिव सरोज भाटिया, अलका सुद व एस एस सचदेवा, सह सचिव अमरदीप शाह, रितु दुग्गल व प्रभा जयरथ, ऑडिटर प्रेम अरोड़ा और अन्य पदाधिकारी, राजकुमार भट, संजय खत्री, अलका सूद, राज कुमार नारंग, सुनील वर्मा, सुषमा नेब, विद्यासागर विरमानी उपस्थित थे।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।