गौतमबुद्ध नगर के स्कूलों में एडमिशन में लगातार हो रही गिरावट, क्या है इसके कारण

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (19 जून 2024): गौतमबुद्ध नगर की जिला प्रशासन के द्वारा शिक्षा के स्तर को सुधारने की दिशा में किए जा रहे कार्यों से अभिभावक कितने खुश हैं, इसका अंदाजा इस बार की नामांकन प्रक्रिया से लगाया जा सकता है। जिला प्रशासन द्वारा सत्र 2024 25 के लिए चलाई जा रही नामांकन पंजीकरण प्रक्रिया में छात्रों की संख्या पिछले 5 सालों में सबसे कम रही है।

जिले की सरकारी स्कूलों में बच्चों का न जाना कई प्रश्न भी खड़े करता है। जिले में लगातार निजी स्कूलों की संख्या बढ़ती जा रही है। एवं कई अभिभावकों का यह भी कहना है कि सरकारी स्कूलों में शिक्षक समय से नहीं आते। जनपद गौतमबुद्ध नगर में 511 परिषदीय स्कूल हैं एवं पिछले कई वर्षों के अपेक्षा छात्रों के पंजीकरण की संख्या में काफी गिरावट देखने को मिली है। सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं के तहत बच्चों को स्कूलों में पढ़ने के लिए आकर्षित करने का प्रयास भी गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन के द्वारा किया जा रहा है। इसके अंतर्गत निशुल्क मिड डे मील, किताबें और ड्रेस के लिए अकाउंट में निश्चित राशि का ट्रांसफर भी किया जा रहा है।

इस विषय को लेकर टेन न्यूज की टीम ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पंवार से फोन से संपर्क करने का प्रयास किया परंतु उनके द्वारा उत्तर नहीं दिया गया। संपर्क होने के बाद खबर को अपडेट किया जाएगा।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।