सक्रिय एनजीओ को एकत्रित कर, “गौतम बुद्ध नगर के सर्वांगीण विकास” पर की चर्चा

 

नोएडा के सेक्टर 62 के हाईरैंक बिज़्नेस स्कूल 31 अक्टूबर 2021 को एक्टिव एन.जी.ओ का परिचर्चा एव दिवाली मिलन कार्यक्रम आयोजित हुआ। यह मिलन कार्यक्रम समाज सेवी त्रिमूर्ति अशोक श्रीवास्तव , रंजन तोमर और प्रोफ़ राजेश सहाय ने आयोजित किया जिसे फ़ोरटीस हॉस्पिटल ने सहयोग किया ।

पूर्व केंद्रीय मंत्री व गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा कि वास्तव में हम लोग किसी ना किसी तरह अन्य लोगों से भिन्न है , श्रेष्ठ पुरुष है ,महान पुरुष है और एक भाव जरूर हम के अन्दर हैं कि आत्म संतुष्टि का भाव हम सब में आ चुका है , एनजीओ में व्यक्ति तभी जाता है जब उसका बौधिक पेट जब भर जाता है और जब देश के लिए , शहर के लिए , गरीब के लिए कुछ करना चाहता है ये भाव मन में आ जाए तो यह श्रेष्ठता का भाव है और लोगों क़ों किसी के डराने धमकाने से नहीं बल्कि अपने मन से एनजीओ से जुड़े हैं । अगर आप के मन समाज सेवा करने का भाव है तो यह ईश्वर की देन है।

नोएडा के विधायक पंकज सिंह ने कहा कि सब लोगों को एक जुट होकर जरूरतमंदों की मदद करनी होगी क्योंकि कोरोना काल में बहुत जगह काफी मदद पहुंची पर कुछ जगहों पर बिल्कुल भी नहीं , इसलिए सामान रूप से हर एक जरूरतमंदों तक पहुंचानी हैं , इसलिए इस प्रकार के मिलन कार्यक्रम होते रहने चाहिए ताकि हम सब मिलकर हर जरूरत मंद के दरवाजे तक सहायता पहुंचा सके । और कहा कि व्यक्ति के दो दिन बहुत महत्वपूर्ण होते हैं पहला जिस दिन वह जन्म लेता है और दूसरा वह दिन जब हमे एहसास हो जाएं कि हम ने क्यों जन्म लिया है जब मनुष्यता समझ आ जाए वो दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है ।अपने काम से कभी भी किसी का मन न दुखाएं तो उसी दिन अपने जीवन की सही सार्थकता होगीं।

एन पी सिंह पूर्व जिलाधिकारी ने ईश्वर की प्राप्ति के तीन साधन बताए ।
कर्म से प्राप्त कर सकते हैं या श्रद्धा से प्राप्त कर सकते हैं या फिर ज्ञान से प्राप्त कर सकते हैं लेकिन एक भी प्राप्त हो जाता है तो दोनों मार्ग सहज प्राप्त हो जाते हैं।
प्रकृति कि कोई घटक ऐसा नहीं है जो अपने लिए जीता हो , जाहे सूर्य हो , चन्द्रमा हो , जल हो , अग्नि हो ,समुद्र हो , पहाड़ हो चाहे वह वन हो तो फिर मनुष्य क्यों अपने लिए जीने का कुप्रयास करता है।

समाज सेवी अशोक श्रीवास्तव ने सभी सक्रिय एनजीओ को दिवाली मिलन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए धन्यवाद किया और कहा कि इस आयोजन का एक मात्र उद्देश्य सभी सक्रिय एनजीओ को साथ लाकर “सर्वांगीण विकास” पर चर्चा करना है , ताकि सभी एनजीओ एक साथ जुड़े और कार्य करें। और सभी एनजीओ से निष्ठा भाव से कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

प्रोफ़ राजेश सहाय ने कहा कि जर्मनी में भी गीता पढाई जाती है जब आज से कुछ साल पहले वहां पर पढ़ाया गया और जब लोगों ने उस को पढ़ा कि क्या लेकर आए थे कि क्या लेकर जाओगे , क्या था तुम्हारा , क्या होगा तुम्हारा , पांच तत्वों के बने हो पांच तत्वों में मिल जाओगे। और इसके बाद जर्मनी में भारत की इज्जत ओर ज्यादा बढ़ गई और जहां भी गीता की पढ़ाई होती है जब ये बात लोग पढ़ते हैं और कहते कि वह कौन सा ऐसा धर्म है जिसने चार हजार पहले इस तरह की बातें की और ये बहुत बड़ी बात है जो हम लोगों ने किया।

NOVRA के अध्यक्ष रंजन तोमर ने बताया कि एक्टिव एनजीओ परिकल्पना के पीछे का मात्र उद्देश्य सभी एनजीओ को एक साथ जोड़ा है और मिल कर कार्य करना हैं। जिसमें छोटे एनजीओ को बड़े एनजीओ से जोड़ा जाए।
और साथ ही जो प्रतिष्ठित युवा संस्थाएं चला रहे हैं उनको अधिकारी पूर्ण रूप से समय नहीं देते हैं और ना ही उनकी बात भी सुनते हैं और साथ ही सरकार से अपील है कि वह युवाओं की भी सुने।

कार्यक्रम का आरंभ स्वागत गीत प्रस्तुत करके तथा साथ ही रंगोली बनाकर व दीप प्रज्जवलित करके किया गया । यह कार्यक्रम शाम 4 बजे से शुरू हुआ और रात्रि 7 बजे तक चला ।इस कार्यक्रम को टेन न्यूज़ द्वारा यू ट्यूब चैनल और फ़ेसबुक पेज से लाइव किया गया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य सभी एन.जी.ओ को प्रोत्साहित करना है। जो कि निष्पक्ष भाव से लोगों के लिए कार्य रहे और हर एक जरूरतमंद तक सहायता पहुंचा रहे हैं। यह कोरोना काल के बाद जनवरी के बाद दूसरा सक्रिय एनजीओ मिलन कार्यक्रम था जो कि दीवाली मिलन के बतौर किया मनाया गया। इस दिवाली मिलन में १०० एनजीओ एकत्रित हुए , सर्वांगीण विकास पर विस्तार रुप से चर्चा कि।सभी सक्रिय एनजीओ एकत्रित करने एक मात्र कारण भी था कि एनजीओ एक जुट होकर कार्य करें ताकि सभी को सामान्य रूप से मदद प्राप्त हो सके।

इस दिवाली मिलन कार्यक्रम में सभी सक्रिय एनजीओ जैसे कि फोनरवा नोफा, नेफोवा, NOVRA , नेफोमा, दादी की रसोई, नव ऊर्जा यू संस्था , हमारा कार्तव्य, रामा फाउंडेशन, ज्वाइंट वूमेन फोरम, साक्षर हम, निवेदा फाउंडेशन, साई आसा ट्रस्ट, सनशाइन सोसाइटी, मुस्लिम एजुकेशन , नोएडा लोक मंच, राजस्थान कल्याण परिषद, रॉबिन हुड सेना, उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंच, विलेज केयर फाउंडेशन, सक्षम इंडिया, महिला सामाजिक शक्ति समिति ग्रेटर नोएडा, मानव सेवा समिति, डीएमएस आरोही, वी केयर व अन्य सक्रिय एनजीओ उपस्थित रहे।

इस दिवाली मिलन के दौरान कुछ गायकों जैसे कि डॉ संजय लाल , सपना भटनागर , गीता भागेश्वरी , रूप राजेन्द्र सिंह व संजय पाण्डेय , कपिल आदि गायकों ने अपनी मधुर आवाज से शाम का सामां बांधा।

Photo Highlights | Active NGOs Interaction Meet cum Diwali Milan | Ashok Srivastava, Ranjan Tomar Prof Rajesh Sahay

Video Highlights | Active NGOs meet by Ashok Srivastava. Ranjan Tomar and Prof Rajesh Sahay