व्यापारी और मध्यम वर्ग के लिए कोई छूट नहीं, सरकार को करना चाहिए पुनः विचार : सुशील कुमार जैन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (01/02/2022): भारत सरकार द्वारा 2022-23 के लिए बजट पेश किया गया। इस बजट में व्यापारियों और मध्यम वर्ग के लोगों को बहुत सारी अपेक्षाएं थी।

सुशील कुमार जैन, संयोजक, कंफेडेरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स दिल्ली एन सी आर, अध्यक्ष, सेक्टर 18 मार्किट ऐसोसिएशन ने कहा कि व्यापारी और मध्यम वर्ग के लिए कुछ भी छूट प्रस्ताव नहीं दिए गए। व्यापारी और मध्यम वर्ग मे इस बजट से निराशा है। उसके लिए हम फिर से वित्त मंत्री को पत्र लिखेंगे। पुनर्विचार करने के लिए लिखेंगे ।जिससे कि सरकार पुनर्विचार करते हुये अभी भी संभव हो तो कुछ राहत व्यापारी और मध्यम वर्ग को दी जा सके ।

सुशील कुमार जैन ने कहा कि बहुत समय से जीएसटी के पुनर्विचार के लिए बार-बार सरकार को लिख रहे थे। किंतु उस पर भी कोई सुनवाई नहीं हुई है ।और आयकर में भी हम लोग पुनर्विचार चाहते थे किंतु उस पर भी कुछ नया नहीं किया गया । सरकार से द्वारा से इस संबंध में वार्ता करके अगर कुछ संभव हो सकेगा तो कराने की कोशिश की जाएगी । कुछ वस्तुओं पर सरकार ने राहत दी है। जैसे कपड़ा मोबाइल आदि पर और हीरे पर कर की दर को 5:00 पर्सेंट गया है। जिसे निश्चित ही उसकी बिक्री बढ़ेगी और एमएसएमई के लिए कुछ प्रस्ताव आए हैं । जो कि हर्ष का विषय है। पर कुल मिलाकर इस बजट में ऐसा लगता है कि सरकार ने बजट को पूर्ववत रखा है। और सरकार पिछले सालों की तरह ही आगे विकास की ओर बढ़ना चाहती है।

साझीदार फर्मो को भी कारपोरेट की तरहा आयकर की 22.5% की दर मे लाये जाने की उम्मीद थी।सयकार ने इस संवध मे भी कुछ नही किया।

सुशील कुमार जैन ने कहा कि इस बजट मे व्यापारी एवं मध्यम वर्ग के लिये कुछ राहत मिले उस संवध मे प्रयास किये जायेंगे।