सुपरटेक ट्विंस टावर के ध्वस्तीकरण के लिए बनाई गई नई योजना, जानें क्या है इंतजामात

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (26/05/2022): नोएडा के सुपरटेक ट्विंस टावर के ध्वस्तीकरण के लिए सुप्रीम कोर्ट से भी समय मिल चुका है। अब सुपरटेक ट्विंस टावर को गिराने की तैयारियां नए सिरे से चल रही हैं। वही ट्विंस टावर गिराने की तैयारियों में लगी एडिफिस कंपनी अब नई योजना के साथ काम कर रही है।

सूत्रों के अनुसार टावर के 32 फ्लोर में से 17 फ्लोर में एक्सप्लोसिव लगाया जाएगा इसमें योजना के तहत 10 फ्लोर के पूरे हिस्से में उस्ताद फ्लोर के आधे हिस्से में एक्सप्लोसिव लगाया जाएगा सुपरटेक ट्विंस टावर को ध्वस्त करने के बाद उड़ने वाली धूल से वायु प्रदूषण न फैले इसके लिए जिओ फाइबर टेक्सटाइल की 4 लेयर और स्टील की जाली की 4 लेयर लगाने का भी काम किया जा रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुपरटेक ट्विंस टावर को 22 मई को गिराना था लेकिन कंपनी ने नोएडा अथॉरिटी से 3 महीने का वक्त मांगा था जिस पर अथॉरिटी ने वक्त देने से मना कर दिया । हालांकि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद कंपनी को सुपरटेक ट्विन टावर को गिराने के लिए अतिरिक्त समय मिल गया है।

सुपरटेक बिल्डिंग को गिराने के लिए सबसे महत्वपूर्ण विस्फोटक लगाना है जितनी जरूरत होती है उतनी ही विस्फोटक भरे जाते हैं कॉलम और बीम को वी शेप में काट दिया जाता है फिर उसके अंदर विस्फोटक के छड़ रख दी जाती है विस्फोटक ग्राउंड फ्लोर से लेकर 1 और 2 फ्लोर तक तो लगातार विस्फोटक रखा जाता है लेकिन उसके बाद चार चार फ्लोर के गैप देकर जैसे दूसरे के बाद छह पर छह के बाद 10,14 और 22वें फ्लोर पर रखे जाते है।