कमिश्नर ने दिए आग लगने की घटनाओं पर अंकुश लगाने के संबंध में फायर सर्विस अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (01/06/2022): जनपद में आगजनी की घटनाओं पर अंकुश लगाने एवं आगजनी की घटना होने पर फायर सर्विस के अधिकारी गण तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करें इस उद्देश्य को लेकर पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह निरंतर स्तर पर कार्यवाही सुनिश्चित कर रहे हैं ताकि जनपद में आगजनी की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।

इस श्रृंखला में आज पुलिस कमिश्रर गौतमबुद्धनगर के निर्देशानुसार ज्वाइंट पुलिस कमिश्रर लव कुमार द्वारा थाना फेस-1 क्षेत्रांतर्गत हरौला स्थित फायर स्टेशन का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान ज्वाइंट पुलिस कमिश्रर ने फायर स्टेशन कार्यालय का स्थल निरीक्षण करते हुये आवश्यक दिशा निर्देश देते हुये कहा गया कि कमिश्ररेट में जितने भी राजकीय/अराजकीय भवन है, उनके मानकों को चेक किया जाये तथा भवनों के अनापत्ति प्रमाण पत्र के निर्गमन के लिए कार्यवाही की जाये।

निरीक्षण के दौरान फायर ब्रिगेड की गाडियों के मेंटीनेंस को भी देखा गया तथा समय समय पर गाडियों की सर्विस कराने के लिए निर्देशित किया गया तथा हाइड्रोलिक प्लेटफार्म का भी निरीक्षण किया गया।

इसके साथ ही अग्निशमन अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि कमिश्ररेट में आग लगने की सूचना पर तत्काल घटना स्थल पर पंहुचने के लिये फायर कर्मियों को अलर्ट रहते हुये जल्द से जल्द घटना स्थल पर पंहुचा जाये तथा पास के फायर स्टेशन से सम्पर्क कर वहां उपस्थित फायर ब्रिगेड गाडियों को अलर्ट रहने के लिये अवगत करा दिया जाये।

ज्वाइंट पुलिस कमिश्रर द्वारा आग जैसी घटना से बचाव करने के सम्बन्ध में फायर सर्विस के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि कम्पनीं/सोसाइटी/स्कूल/कालेज आदि में अभियान चलाकर अधिक से अधिक लोगो को जागरूक किया जाये तथा आग से बचाव के उपकरणों के विषय में प्राथमिक जानकारी उपलब्ध करायी जाये एवं उपकरणों को चलाना भी सिखाया जाये।

उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जागरूकता अभियान चलाते समय सभी संस्थानों में स्थापित अग्निशमन यंत्रों की गहनता के साथ जांच भी सुनिश्चित की जाए और यह देखा जाए कि सभी अग्निशमन यंत्र मानकों के अनुरूप स्थापित किए गए हैं।

जागरूकता कार्यक्रम के दौरान सभी संस्थानों में संचालकों एवं आम नागरिकों को अग्निशमन यंत्रों की महत्ता के बारे में अवगत कराया जाए ताकि सभी व्यक्ति जागरूक होकर अपने यहां स्थापित अग्निशमन यंत्रों को निरंतर स्तर पर मानकों के अनुरूप स्थापित कराते रहे।