नोएडा में छह माह की बच्ची ने पिया एसिड, काफी मशक्कत के बाद डॉक्टर ने बचाई जान

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (23/06/2022): नोएडा के बिसरख ब्लॉक के इस्लामाबाद कल्दा गांव निवासी 6 माह की बच्ची ने टॉयलेट क्लीनर पी लिया। जिस कारण उसकी हालत काफी ज्यादा बिगड़ गई थी। परिवार वाले इलाज के लिए चाइल्ड पीजीआई लेकर पहुंचे जहां डॉक्टरों ने उस बच्ची की समय रहते जान बचा ली।

ननिदेशक डॉक्टर अजय सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि जांच में सामने आया है कि बच्ची के आहार नाल सहित मुख्य गुहा में एसिड की वजह से काफी नुकसान के साथ उसे सीवियर मेटाबोलीक एसीडोसीस एवं ऊपरी शवशन तंत्र में सूजन था, जिसकी वजह से बच्ची को तुरंत लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर भर्ती करते हुए उपचार शुरू किया गया। 24 घंटे में बच्ची का ऐसिडोसिस सही हुआ तो उसे वेंटिलेटर से हटाया गया । मुख से कुछ ने देते हुए पेट में एसिड के बहाव को कम करने के लिए प्रोटीन पंप के साथ इंट्रावेनस एंटीबायोटिक दिया गया।

बच्ची का लगातार नेबुलाइजेशन क्रिटिकल केयर मैनेजमेंट और फिजियोथैरेपी के माध्यम से उसके शवसन तंत्र में सुधार होने के बाद ऊपरी जीआई टैग की आवश्यकता के लिए इंडोस्कोपि की गई । बच्ची के पिता ने बताया कि पहले उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन गंभीर हालत को देखकर डॉक्टर ने इलाज से हाथ खड़े कर दिए थे। जिसके बाद उसे चाइल्ड पीजीआई लेकर पहुंचे थे । इलाज करने वाले डॉक्टरों में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ उमेश शुक्ला, डॉक्टर डीवी रेड्डी शामिल रहे।