पीएम मोदी के “मन की बात” कार्यक्रम का 100वां एपिसोड | नोएडा स्टेडियम में होगा भव्य कार्यक्रम का आयोजन : डॉक्टर महेश शर्मा , सांसद

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (29 अप्रैल 2023): रविवार को पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम का 100वां एपिसोड होगा। इस बाबत गौतमबुद्ध नगर के लोकसभा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने प्रेस वार्ता की।

पत्रकारों से मुखातिब होते हुए सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा कि “जब यह कार्यक्रम शुरू हुआ तो विपक्ष के लोगों ने इसपर काफी सवाल उठाए , समय के साथ साल 2015 में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी इस कार्यक्रम को सुना।” डॉ शर्मा ने कहा कि कल का जो कार्यक्रम है वो काफी वृहत स्तर पर किया जा रहा है। एक विधानसभा में 100 कार्यक्रम और लोकसभा में 500 कार्यक्रम किए जाएंगे। इस आयोजन को विशेष पहचान देने के लिए नोएडा के इंडोर स्टेडियम में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया है। इस कार्यक्रम में गौतमबुद्ध नगर के सभी वर्गों के लगभग पांच हजार लोग उपस्थित रहेंगे, जिले के कई प्रतिनिधि, खिलाड़ी और पद्म सम्मानों से सम्मानित विशिष्ट जन उपस्थित रहेंगे। और सभी लोग सामूहिक रूप से पीएम के इस कार्यक्रम को सुनेंगे।

लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा ने आगे कहा कि कोरोना काल में जब थाली बजी, दीपक जलाए गए और प्रधानमंत्री जी ने जब लाल किले की प्राचीर से इज्जत घर ( शौचालय) की बात की तो विपक्ष ने इसपर कटाक्ष भी किया, लेकिन ये सच है कि इस कार्यक्रम को लेकर आज स्वच्छता एक मुहिम बन गया। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ एक आंदोलन बन गया। पर्यावरण संरक्षण की बात की पीएम ने, सिंगल यूज प्लास्टिक की बात की। अमृत सरोवर के माध्यम से लाखों करोड़ों सरोवर की संख्या बढ़ाई। जिनपर अतिक्रमण था उसको अतिक्रमण मुक्त कराकर उसका स्वरूप बदला गया है। प्रधानमंत्री ने जब खिलौने की बात की उस समय 70-80 प्रतिशत खिलौने विदेशों से आते थे और अब लगभग 85 प्रतिशत खिलौने घरेलू उद्योग के रूप में परिवर्तित हो गया है। जब ट्रक ड्राइवर को सम्मानित किया तो उससे कामगारों का सम्मान बढ़ा, पहले पद्म अवार्ड जाने पहचाने चेहरे को दिए जाते थे, हमारी सरकार ने आज पद्म अवार्ड ऐसे लोगों को दिए हैं जिन्होंने कभी कल्पना भी नहीं की थी कि राष्ट्रपति भवन तक जाएंगे।

भारत अकेला देश है जहां इतनी भाषाएं बोली जाती है। 52 भाषाओं में ये कार्यक्रम प्रसारित किए गए ये भी एक अनूठा पहल था। जब इस कार्यक्रम के माध्यम से हर घर तिरंगा का आवाह्न किया तो यह एक राष्ट्रीय उत्सव बन गया। लोगों में कंपीटिशन होने लगा की हम कैसे इस कार्यक्रम को सफल बनाएं। इन्होंने एक प्रयोग किया था “एक भारत श्रेष्ठ भारत” का जो काफी सफल रहा। कोरोना के समय में 200 करोड़ लोगों ने वैक्सीन लगाया, यह इसीलिए संभव हो सका क्योंकि प्रधानमंत्री ने सीधा लोगों से संवाद किया। आपदा में अवसर के तहत काम करना प्रधानमंत्री की एक अलग खासियत है।

बता दें कि कल यानि 30 अप्रैल को दिन के 11 बजे से प्रधानमंत्री मोदी के “मन की बात” कार्यक्रम का 100वां एपिसोड रेडियो के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए और आम लोगों तक पीएम के संदेश को पहुंचाने के लिए देश के सभी राज्यों में , सभी जनपदों में और सभी मंडलों में कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, जिससे की आम लोग भी पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री के संदेश को सुन सके।।