आदिपुरुष फिल्म पर लोगों की नाराजगी बरकरार, फिल्म के निर्माता और लेखक ने विवादित संवादों को लेकर क्या कहा

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (19 जून, 2023): रामायण पर आधारित फिल्म आदिपुरुष रिलीज होने के बाद से ही काफी विवादों में है। इसी बीच फिल्म के गीतकार और संवाद लेखक मनोज मुंतशिर पर भी कई सवाल उठाए जा रहे हैं। ओम राऊत द्वारा निर्मित फिल्म आदिपुरुष में रामायण की कहानी को एक अनोखे अंदाज में दर्शाया गया है। वहीं लोग रामायण की कहानी के साथ किसी भी तरह की फेरबदल करने से खुश नजर नहीं आ रहे हैं। फिल्म में कई पंक्तियां ऐसी हैं जिन पंक्तियों से लोगों की भावनाएं आहत हुई है और उन्होंने बदलाव की मांग की है।

इस बीच मनोज मुंतशिर ने यह खुलासा किया है कि उनके लिए लोगों की भावनाओं से बढ़कर और कुछ नहीं है। वे लिखते हैं कि मैं अपने संवादों के पक्ष में अनगिनत तर्क दे सकता हूं लेकिन इससे आपकी पीड़ा कम नहीं होगी। मैंने और फिल्म के निर्माता निर्देशक ने निर्णय लिया है कि वह कुछ संवाद जो आप को आहत कर रहे हैं हम उन्हें संशोधित करेंगे और इसी सप्ताह वह फिल्म में शामिल किए जाएंगे। लोगों का कहना है कि फिल्म के अंतर्गत दर्शाए गए कई संवाद हिंदू धर्म मान्यताओं को अच्छे नहीं लगते। श्री हनुमान जी द्वारा बोले गए डायलॉग रामायण में लोगों को पसंद नहीं आए। वेशभूषा को लेकर भी कई सवाल उठाए गए हैं और रामायण में दर्शाए गए संवाद जिसके अंतर्गत कहा गया है कि सीता भारत की बेटी है, इस वाक्य के कारण नेपाल में भी इस फिल्म की स्क्रीनिंग को रोक दिया गया है।

वही मनोज मुंतशिर ने लगातार हो रही ट्रोलिंग के विषय में लिखा है कि आदि पुरुष में 4000 से भी ज्यादा पंक्तियों के संवाद मैंने लिखें, 5 पंक्तियों पर कुछ भावनाएं आहत हुई। उन सैकड़ों पंक्तियों में जहां श्री राम का यश गान किया, मां सीता के सतित्त्व का वर्णन किया उनके लिए प्रशंसा भी मिलनी थी जो पता नहीं क्यों नहीं मिली। मेरे ही भाइयों ने मेरे लिए सोशल मीडिया पर अशोभनीय शब्द लिखें। वह कहते हैं कि मतभेद तो हो सकता है लेकिन मेरे भाइयों में अचानक इतनी कड़वाहट कहां से आ गई कि वह श्री राम का दर्शन भूल गए जो हर मां को अपनी मां मानते हैं।।