जिसने हिंसा को चुना है, उसके लिए मानव जीवन का कोई मूल्य नहीं है : उच्च न्यायालय | श्रीकान्त त्यागी मामला

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (08 जुलाई 2023): उत्तर प्रदेश के नोएडा के रहने वाले पूर्व में सक्रिय नेता एवं विवादित हस्ती श्रीकांत त्यागी और उनकी पत्नी द्वारा सरकारी वेतन प्राप्त गनर की सुरक्षा की मांग को लेकर दायर रिट याचिका को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया है।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कहा है कि एक व्यक्ति जिसने हिंसा को चुना है और उसके लिए मानव जीवन का कोई मूल्य नहीं है। उसे यह दलील देने का कोई अधिकार नहीं है कि सरकार को उसके जीवन की रक्षा के लिए विशेष उपाय करने चाहिए।

बता दें श्रीकांत त्यागी और उनकी पत्नी ने पुलिस सुरक्षा की मांग करते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय का रुख किया था और उन्होंने आरोप लगाया था कि उन्हें जान से मारने की धमकियां मिल रही है। सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता की तरफ से ये दलील दी गई कि एक हिस्ट्रीशीटर और उसके सदस्यों के द्वारा जान से मारने की धमकी दी जा रही है।

अपराधिक गतिविधियों में लिप्त व्यक्ति को नहीं मिलेगी सुरक्षा

मामले की सुनवाई करते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने इसे खारिज कर दिया है। न्यायमूर्ति महेश चंद्र त्रिपाठी और न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार की उच्च न्यायालय की पीठ ने 25 अप्रैल 2001 के सरकारी आदेश का हवाला दिया है। अदालत ने कहा कि

“व्यक्तिगत सुरक्षा प्रदान करने से ऐसे व्यक्तियों की गतिविधियों को बड़े पैमाने पर समाज को नुकसान होगा। ऐसे व्यक्ति जिसने हिंसा को चुना है और जिसके लिए मानव जीवन का कोई मूल्य नहीं है, उसे यह दलील देने का कोई अधिकार नहीं है कि ऐसे राज्य को उसके प्रतिद्वंद्वियों से उसके जीवन के रक्षा के लिए विशेष उपाय करना चाहिए। ऐसे व्यक्ति को यदि कोई खतरा महसूस होता है तो वह उसका स्वयं का बनाया हुआ मामला होता है। इसके लिए राज्य उसे सुरक्षा प्रदान करने के लिए आगे नहीं आ सकता है।”

इस मामले को लेकर टेन न्यूज से टेलीफोनिक बातचीत में इलाहाबाद उच्च न्यायालय की पूर्व न्यायधीश न्यायमूर्ति विजय लक्ष्मी ने कहा कि ” उच्च न्यायालय का जो भी निर्णय है वो बिलकुल सही है। इस प्रकार के (हिंसा को चुनने वाले ) जो लोग हैं उनके सुरक्षा के लिए राज्य या सरकार कुछ नहीं कर सकती। उच्च न्यायालय का निर्णय बिलकुल सही है।”

गौरतलब है कि त्यागी तब सुर्खियों में आए थे जब सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया था जिसमें उन्हें नोएडा के एक अपार्टमेंट परिसर में एक महिला के साथ कथित तौर पर दुर्व्यवहार और मारपीट करते दिखाया गया था।।