20 सदस्यीय पर्वतारोहियों का दल चला रहे जागरूकता अभियान, अबतक 11 देशों का कर चुके हैं दौरा

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (07/08/2023): रविवार, 6 अगस्त को डीएम कैंप कार्यालय नोएडा में लखनऊ के डेंजरस एडवेंचर्स अंतर्वेद भारत लांगेस्ट टूर बाई ऑन फुट जर्नी के प्रतिनिधियों ने डीएम मनीष कुमार वर्मा से भेंट की। इस अवसर पर डीएम मनीष कुमार वर्मा ने उनके द्वारा किए जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों की प्रशंसा करते हुए उनका हौसला अफजाई किया एवं दल को उनकी यात्रा सफल और सकुशल संपन्न होने की शुभकामनाएं भी दी।

पर्वतारोही एंड गिनीज बुक, लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर टीम के पर्वतारोहियों में शामिल महेंद्र प्रताप, गोविंद आनंद, निश्चल मौर्य, जितेंद्र प्रताप ने जानकारी देते हुए बताया कि विश्व शांति पदयात्रा की शुरुआत 30 जुलाई 1980 को लखीमपुर खीरी निवासी अवध बिहारी लाल ने की थी। साल 1995 में हम इस टीम का हिस्सा बने थे, यह संख्या अब बढ़कर 20 हो गई है। उन्होंने जिलाधिकारी को अवगत कराया की इस यात्रा का उद्देश्य लोगों को जागरूक करना है। इस दल में 20 सदस्य हैं, जो पांच हिस्सों में बंटे हुए हैं। प्रत्येक दल में 4 सदस्य हैं जो अलग-अलग स्थानों पर जाकर लोगों को जागरुक करने का कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि दल अब तक विश्व के 11 देशों में 4 लाख 37 हजार किलोमीटर की विश्व पद यात्रा पूरी कर चुका है। विश्व पदयात्रा के दौरान अब तक 14 करोड़ 50 लाख पौधरोपण किया गया है। उत्तराखंड के 13 व राजस्थान के 33 जिलों की यात्रा के बाद अब अगला लक्ष्य उत्तर प्रदेश के 75 जिलों की यात्रा पूरा करने का है, जिसके सापेक्ष गौतम बुद्ध नगर को मिलाकर अब तक उत्तर प्रदेश के 22 जिलों की यात्रा पूर्ण हो चुकी है। उन्होंने बताया कि जनपद में दल के सदस्य मुख्य चौराहों व सार्वजनिक स्थानों पर सड़क सुरक्षा और सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर लोगों को जागरूक करेंगे।

टीम लीडर ने बताया कि उनका दल बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, भारत को स्वर्ग बनाओ, बिजली की खपत कम करो, सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करो, सिंगल यूज प्लास्टिक अपने घर आंगन से हटाए, अपने परिवार में पशुओं को बीमारी से बचाएं, बाजार से सामान लाना है घर से कपड़े का थैला लेकर जाना आदि विषयों पर आम जनमानस के बीच जाकर जागरुक कर रहे हैं।।