“मिशन शक्ति” के तहत छात्राओं को सशक्त करने का सराहनीय प्रयास, स्लम एरिया के बच्चों को किया जागरू

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (18 अक्टूबर, 2023): उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्ध नगर लक्ष्मी सिंह के निर्देशानुसार एवं समस्त पुलिस प्रशासन की कानून व्यवस्था के द्वारा गौतम बुद्ध नगर जिले के अंतर्गत 15 स्लम एरिया पर आसपास के क्षेत्र में मिशन “शक्ति अभियान” के अंतर्गत बच्चों के लिए मिशन प्रतिभाग शुरू किया गया है।

इस अभियान के अंतर्गत बच्चों को स्कूल के बाद अनेकों गतिविधियों में शामिल कर उन्हें पोक्सो अधिनियम के तहत पीड़ित होने या अपराध से रोकने के लिए एक सामुदायिक सहभागिता सिखाई जा रही है। मिशन “प्रतिभा अभियान” के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कई एनजीओ के साथ समन्वय भी किया है यह कार्यक्रम 16 अक्टूबर से शुरू होकर 15 दिनों की अवधि तक 30 अक्टूबर तक चलाया जाएगा।

आपको बता दें कि इसी क्रम में 17 अक्टूबर को पुलिस कमिश्नरेट गौतम बुद्ध नगर के अंतर्गत थाना बीटा 2 क्षेत्र अंतर्गत युवा यश फाउंडेशन द्वारा बच्चों को अपनी आत्मरक्षा हेतु किस प्रकार सजग रहना चाहिए यह बताया गया। थाना सेक्टर 113 बंगाली मार्केट में लगभग 60 से अधिक महिलाओं पुरुष और बच्चों की उपस्थिति रही जिसके अंतर्गत संस्था सदरग ने उन्हें पोक्सो एक्ट तथा घरेलू हिंसा पर जानकारी देते हुए बताया कि यदि आपके साथ किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक घटना होती है तो आप तुरंत पुलिस की सहायता लें और अपने बच्चों को भी चुप रहना ना सिखाएं। कार्यक्रम के अंतर्गत मौजूद बच्चियों को भी यह बताया गया कि यदि कोई भी व्यक्ति आपके साथ आपत्तिजनक कमेंट या हरकत करता है तो आप तुरंत अपने माता-पिता को सूचना दें।

इसके साथ-साथ थाना फेस वन क्षेत्र अंतर्गत सेक्टर 4 और 5 के बारात घर में नई प्रगति सोशल फाउंडेशन के तत्वाधान में मानस हॉस्पिटल से डॉक्टर रजत बंसल द्वारा बस्तियों के बच्चों को सीपीआर प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी दी गई। मिशन प्रतिभाग में गौतम बुद्ध नगर पुलिस के साथ नादर म्यूजिक ऑफ आर्ट संस्था द्वारा बाल कलाकार प्रोग्राम के अंतर्गत बच्चों के अंदर छुपी हुई प्रतिभाओं को विकसित करने का मुख्य उद्देश्य रहा।।