स्वास्थ्य विभाग की एंटी टोबैको सेल ने एक द ूकान पर मारा छापा, भांग की 16 पुड़िया बरामद

नोएडा – सेक्टर 168 स्थित एक नामी स्कूल के सामने (100 गज के भीतर) स्वास्थ्य विभाग की एंटी टोबैको सेल ने एक दुकानदार के पास से 16 पुड़िया भांग बरामद की है। एंटी टोबैको सेल ने इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दी। इस पर कार्रवाई करते हुए एक्सप्रेस-वे कोतवाली की पुलिस ने विक्रेता को भांग समेत गिरफ्तार कर लिया।

नोडल अधिकारी डॉ. भरत भूषण शर्मा व जिला सलाहकार डॉ. श्वेता खुराना ने बताया कि स्कूल के गेट से महज 100 गज के दायरे में नशे (भांग व तंबाकू) का कारोबार किया जा रहा था। इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दी गई। इस दौरान मौके पर छह तंबाकू विक्रेताओं का चालान भी काटा गया। उन पर कुल 2750 रुपये का जुर्माना लगाया गया। उन्होंने बताया कि तंबाकू विक्रेता सिगरेट एंड अदर टोबैको प्रोडक्ट एक्ट (कोटपा)-2003 की धारा 05 व 06 का उल्लंघन करते पाए गए। इसमें शैक्षणिक संस्थान से 100 गज की परिधि में धारा 06 के अंतर्गत तंबाकू उत्पाद बेचना प्रतिबंधित है। वहीं धारा 05 के अंतर्गत तंबाकू उत्पादों के प्रत्यक्ष व परोक्ष विज्ञापन पर पूर्ण प्रतिबंध है। इसका दोषी पाए जाने पर छह दुकानदारों का चालान काटा गया। भांग विक्रेता रामबल मूलरूप बिहार का रहने वाला है, जो स्कूल के गेट के पास चाय की दुकान चलाता है। वह नोएडा के छपरौली में रहता है।

-स्वास्थ्य विभाग की सूचना के आधार पर पुलिस ने मौके से पहुंचकर भांग विक्रेता रामबल को गिरफ्तार कर लिया है। उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। मौके से 16 पुड़िया भांग बरामद की गई है।