गौतमबुद्ध नगर में ‘डॉग बाइट’ के बढ़ते मामले और टीकाकरण को लेकर जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ सुनील शर्मा ने क्या कहा ?

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (14 दिसंबर 2023): जनपद गौतम बुद्ध नगर के अंतर्गत कुत्ते के काटने के कई मामले सामने आ रहे हैं। जिससे रेबीज वायरस के टीकाकरण को लेकर अस्पतालों में मरीजों की संख्या अपेक्षाकृत अधिक देखने को मिल रही है। साथ ही कुत्ते के काटने को लेकर कई मामले जनपद गौतम बुद्ध नगर में चर्चा का विषय बना हुआ है। इस विषय पर टेन न्यूज की टीम ने जिला चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील शर्मा से खास बातचीत की।

इस विषय पर जिला चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील शर्मा ने कहा कि हमारे पास स्टॉक बाइट की फ्रीक्वेंसी 8000 से 10000 प्रत्येक महीना है। यानी साल में एक लाख के करीबन डॉग बाइट के केसेस देखने को मिलते हैं। और इसके लिए जो हम ARV VACCINE का उपयोग करते हैं और एक लाख वैक्सीन का प्रयोग पूरे साल भर में डॉग बाइट को देखते हुए किया जाता है। जब वैक्सीनस खत्म हो जाती है तो उन्हें लोकल लेवल पर परचेस किया जाता है। कुछ समय पहले वैक्सीन की कमी होने पर इसे हमने बुलंदशहर जिले से मंगवाकर पूरा कर लिया है।

डॉग बाइट के केसेस में मौसम का कोई प्रभाव देखने को नहीं मिलता है। इसका कोई एवरेज नहीं कहा जा सकता कि कब इसके केसेस बढ़ेंगे। परंतु गौतम बुद्ध नगर जनपद के अंतर्गत यह चर्चा में बना हुआ है।।