Noida: केवल चालान ही नहीं कटेगा, होगी एफआईआर और वाहन किए जाएंगे जब्त

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (16 दिसंबर 2023): नोएडा की सड़कों पर सरपट गाड़ी चलाने वाले लोगों के लिए जरूरी खबर है। अब यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों का केवल चालान ही नहीं कटेगा बल्कि एफआईआर भी की जाएगी। ट्रैफिक पुलिस ने शनिवार से गति सीमा का पालन नहीं करने और नशा में वाहन चलाने वालों पर एफआईआर दर्ज कराएगी और चालकों के वाहन भी जब्त कर लिए जाएंगे।

ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि सर्दियों में घने कोहरे के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सख्ती शुरू की गई है। सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के शुरुआत से ही ट्रैफिक पुलिस ने अपने तेवर सख्त कर लिए हैं। शुक्रवार को सेक्टर -32 स्थित संभागीय परिवहन कार्यालय में जिला प्रशासन, परिवहन विभाग और यातायात पुलिस की ओर से सड़क सुरक्षा पखवाड़े की शुरुआत की गई।

डीसीपी अनिल यादव का बयान

डीसीपी अनिल यादव ने बताया कि शनिवार से परिवहन और यातायात विभाग विशेष अभियान चलाकर सख्त कार्रवाई करेंगे। इससे पहले जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, संभागीय परिवहन अधिकारी सियाराम वर्मा और डीसीपी ट्रैफिक अनिल कुमार यादव ने मौके पर 25 वाहनों की जागरूकता रैली को रवाना किया। रैली संभागीय परिवहन कार्यालय से शुरू होकर सेक्टर -18 अंडरपास, जीआईपी मॉल, सेक्टर -18 मेट्रो स्टेशन, अट्टापीर से सेक्टर -16, रजनीगंधा, सेक्टर -03, टेलीफोन एक्सचेंज से सेक्टर -12 मार्केट, स्टेडियम चौक, स्पाइस मॉल के रास्ते परिवहन कार्यालय के बाहर खत्म हुई।

तय गति सीमा

बता दें कि यमुना और नोएडा – ग्रेनो एक्सप्रेसवे समेत सात सड़कों पर वाहनों की अधिकतम गति सीमा कम कर दी गई है। हल्के वाहनों के लिए 100 किमी प्रति घंटे से घटाकर 75 किमी प्रति घंटे कर दी गई है।

वहीं भारी वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 80 किमी प्रति घंटे से घटाकर 60 किमी प्रति घंटे कर दी गई है। वहीं एलिवेटेड रोड पर छोटे वाहनों की गति सीमा 50 किमी प्रति घंटे और भारी वाहनों के 40 किमी प्रति घंटा कर दी गई है।।