जिले में भूगर्भ जल को संरक्षित करने के उद्देश्य से जिला भूगर्भ जल प्रबंधन समिति की अहम बैठक

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (07 मार्च 2024): गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के नेतृत्व में, आज, बृहस्पतिवार को जिला भूगर्भ जल प्रबंधन समिति की महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक हुई। बैठक में सूचना दी गई कि विभागीय पोर्टल पर कुल 60 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से समीक्षा के बाद समिति द्वारा 52 आवेदनों को मंजूरी दी गई है, जबकि 8 को अस्वीकृत किया गया है। साथ ही, राज्य प्राधिकरणों से प्राप्त 12 आवेदनों को NOC जारी करने के लिए निर्देशित किया गया है।

भूजल के अधिक संरक्षण को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, जनपद कार्यवाही टास्क फोर्स को निर्देश दिया गया है कि औद्योगिक, इंफ्रास्ट्रक्चर, वाणिज्यिक और सामूहिक क्षेत्रों में छत के ऊपर वाटर हार्वेस्टिंग प्रणालियों के चलन के बारे में रिपोर्ट दी जाए, साथ ही आवासीय समाजों, अपार्टमेंट, सरकारी भवनों और कार्यालयों में वाटर रिचार्ज स्ट्रक्चर की स्थिति की गहन समीक्षा की जाए।

बैठक में 37 परियोजनाओं का निरीक्षण किया गया, जिसमें से 6 परियोजनाओं में कोई गतिविधि नहीं हो रही है। 2 परियोजनाओं को नोटिस जारी किया गया है क्योंकि उनमें वाटर हार्वेस्टिंग प्रणालियों की कमी है।

जिलाधिकारी ने और अधिक भूजल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए बड़े औद्योगिक इकाइयों को तालाबों के पुनर्जीवन और उन्नतिकरण के लिए प्रोत्साहित किया जाए, साथ ही निवासियों को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियानों का आयोजन किया जाए। इस महत्वपूर्ण बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, वन विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज़ पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।