पर्यावरण बचाने के लिए साइकिल पर निकले पित ा-पुत्र , लोगों कर रहे जागरूक

चंडीगढ़ से मुंबई और वापस कुल 5100 किलोमीटर की यात्रा में माध्यम से अनेक शहरों को पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति जागरण अभियान पर निकले 59 वर्षीय संजीव सागर एवं उनके 13 वर्षीय पुत्र शौर्य सागर आज चंडीगढ़ से साइकिल चला कर नोएडा पहुंचे जहाँ उनका नवरत्न फाउंडेशन्स एवं नोएडा के अनेक गणमान्य लोगों ने भरपूर स्वागत किया.

संजीव ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में अपने देश के सभी शहरों में बड रहे प्रदुषण से जीवन के नुकसान पर चिंता करते हुए अपनी भावनाएं प्रकट करीं, उन्होंने ऑटोमोबाइल के बेइंतेहा बड़ते उपयोग से निकलने वाले प्रदुषण मानव जीवन खतरे में आ रहा है जिसके कारण अब शहरों के स्कूलों में गर्मी या सर्दी की छुटियों की बाजाये प्रदुषण बढने पर छुटियाँ दी जाने लगी हैं जो की बेहद शर्मनाक है.

इसका बेहतर उपाय है यदि हम लोग साइकिल को अपना लें तो इससे प्रदुषण तो कम ही होगा और आपका सेहत भी ठीक रहेगा.

उन्होंने अपना उदारहण देते हुए बताया की करीब छ: वर्ष पहले उनको लकवा मार गया था लेकिन जब वो थोडा ठीक हुए और साइकिल पर चलने लगे तो उनके सेहत में अमूलचूक सुधार आया और आज वो बिलकुल ठीक हैं कोई बिमारी नहीं है जो वो दवाएं खाते थे वो अब समाप्त हो गयीं हैं साथ में साइकिल के कारण उनकी फोर्ड कार को पूर्णतया आराम दे दिया गया है.

उनसे प्रेरित लेकर उनका बेटा शौर्य भी उनके घर से 10 किलोमीटर दूर विद्यालय साइकिल से ही जाता है .

संजीव सागर और शौर्य ने सभी से निवेदन किया की कृपया प्रदुषण को कम करके पर्यावरण को सुरक्षित रखने में एवं अपनी धरा को हरित बनाने में साइकिल को अपना कर हमारे अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें. साथ में हमारे उद्द्शेय को सभी पहुँचाने को प्रयास करें.

नवरत्न के अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव ने पिता पुत्र की जोड़ी श्री संजीव एवं शौर्य जी की साहस की भूरी भूरी प्रशंसा करी और उनको आश्वासन दिया की उनके इस अभियान को जन जन तक पहुंचाया जाएगा ताकि प्रदुषण के द्वारा हमारी आने वाली पीढी को हमारी वजह से नुक्सान न हो और पर्यावरण भी सुरक्षित रहे.

इस अवसर पर कैप्टेन अशोक गुलाटी, संजीव अरोड़ा, संजय पाण्डेय, सोमेश्वर शर्मा, विवेक श्रीवास्तव, मोहित शर्मा, संजय तिवारी, सरिता निगम, रमाकांत निगम. छाया राय जी व अन्य लोग उपस्थित रहे.