नोएडा प्राधिकरण द्वारा करोड़ो रूपये की लागत से बनाया जा रहा खेल का मैदान, जानें कैसा होगा खेल का मैदान

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (10/05/2022): बड़े शहरों में खेल मैदान नहीं होने के कारण युवाओं में खेल भावना को प्रोत्साहन नहीं मिल पाता है और युवाओं की खेल प्रतिभा का विकास नहीं हो पाता। लेकिन नोएडा में अब ऐसा नहीं होगा।

 

नोएडा प्राधिकरण द्वारा गांव में खेल सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए सराहनीय प्रयास किया जा रहा है। इस पहल के तहत नोएडा प्राधिकरण करोड़ों की लागत से 6 गांव में खेल के मैदान तैयार करवा रही है ताकि बच्चों से लेकर बड़े भी खेल के प्रति जागरूक हो सके।

यह खेल मैदान 2.91 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होंगे इस खेल मैदान में सबसे खास बात यह होगी कि महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग खेलों के संसाधन होंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि निठारी में 10 लाख रुपए की लागत से बैडमिंटन और वॉलीबॉल कोर्ट को बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। जिसका सभी ग्रामीण और आसपास के क्षेत्र के लोग भरपूर लाभ उठाएंगे।

 

किन-किन गांवो को मिलने जा रहा है खेल का मैदान?

 

नोएडा प्राधिकरण ने खेल को लेकर यह एक अच्छी पहल की है नोएडा प्राधिकरण बहलोलपुर गांव में कुश्ती के लिए मैदान तैयार करवा रही है इस मैदान का निर्माण 1 करोड़ रुपए की लागत से शुरू होगा। कुश्ती का मैदान 30 मई से शुरू करने की संभावना जताई जा रही है जिसे 30 नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

 

इसके साथ ही पृथला और याकूबपुर गांव में भी 78 लाख की लागत से खेल के मैदान तैयार हो रहे हैं। पृथला में अभी खेल का मैदान लगभग 15% तक तैयार हो चुका है फिलहाल चारदीवारी का कार्य प्रगति पर चल रहा है यह खेल मैदान 21700 वर्ग मीटर में बनाया जा रहा है इसका निर्माण में लगभग 39 लाख की लागत आएगी इसका कार्य 24 मई को शुरू हुआ था जिसे 27 जून तक पूरा कर दिया जाएगा ।

 

वहीं याकूबपुर में वॉलीबॉल ,बैडमिंटन कोर्ट का निर्माण कार्य चल रहा है यह कोर्ट 4000 वर्ग मीटर में बनाया जा रहा है इसका निर्माण कार्य 7 जनवरी को शुरू किया गया था। जिसे 15 जून तक पूरा कर दिया जाएगा फिलहाल यह कार्य 40% तक पूरा कर लिया गया है।

नोएडा प्राधिकरण ने महिलाओं के लिए भी इस बार काफी कुछ सोचा है इन खेल मैदान में महिलाओं के लिए भी सुविधाएं होगी। रायपुर में 29 लाख रुपए की लागत से वॉलीबॉल और बैडमिंटन के कोर्ट तैयार किए जा रहे हैं। यह कोर्ट 1600 वर्ग मीटर एरिया में तैयार किया जा रहा है जिसका काम 21 मार्च से शुरू हुआ और 27 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा फिलहाल 25% काम पूरा हो चुका है।

 

इसके अलावा झट्ठा में महिलाओं के लिए 29 लाख रुपए की लागत से 1100 वर्ग मीटर में खेल मैदान तैयार किया जा रहा है । इसके कार्य 16 मार्च को शुरू किया गया था जिसे पूरा करने की डेडलाइन 30 जून है फिलहाल 35% काम पूरा हुआ है।