Noida News: मोदी 3.0 के बजट को लेकर नोएडा के उद्यमियों ने क्या कहा, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (24 जुलाई 2024): नोएडा में उद्यमियों ने मोदी 3.0 के पहले बजट को देखा एवं उस पर चर्चा की। इस बजट को लेकर कई सकारात्मक बिंदु सामने आए तो वहीं कई लोगों ने इसमें कई और बिंदु भी जोड़ दिए। इस विषय पर टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने कई उद्यमियों से बातचीत की है।

एनईए अध्यक्ष विपिन कुमार मल्हन ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह हमारे लिए प्रसन्नता का विषय है कि दुनिया में मंदी आने के बावजूद हमारी इकॉनामी मजबूत है, इसके लिए माननीय वित्त मंत्री, भारत सरकार बधाई के पात्र हैं। एमएसएमई सैक्टर के लिए गारंटीज तकनीकी सहायता प्रदान किए जाने पर जोर दिया गया है जिससे अर्थव्यवस्था में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाली एमएसएमई सैक्टर को गति मिलेगी। शहरी इलाकों में प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत करोड़ मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया है, इससे शहरी क्षेत्रों के औद्यौगिक क्षेत्रों में कार्य कर रहे श्रमिकों का अपना घर होने का सपना साकार होगा। युवाओं को स्टार्टअप योजनाओं के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था में उनकी भागीदारी को बढावा देना एक अच्छा संकेत है इससे रोजगार के अवसर बढ़ेगें ।

वे आगे कहते हैं कि कौशल विकास पर भी सरकार ने एक बार पुनः जोर दिया है, इससे लोगों के कार्य करने की गुणवत्ता एवं क्षमता में विकास होगा । इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए 11.11 लाख करोड़ का बजट एक अच्छा कदम है। कृषि क्षेत्र में भी प्राकृतिक खेती को बढावा दिया गया है, इससे कृषि में नई तकनीकी का प्रयोग होगा। जो नई सीएसआर फंट दिया गया है जिससे रोजगार के अवसर पैदा होगें। एमएसएमई सेक्टर को लोन देने की प्रक्रिया को सरल किया है उससे ऋण मिलने में सहायता होगी। युवाओं को 500 बड़ी कम्पनियों में इन्टर्नशिप सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, इससे युवाओं को रोजगार के अवसर पैदा होगें। लेंड और प्रोर्पटी का डिजिटल रिकार्ड बनाने की योजना से इन्फ्रास्ट्रक्चर में तेजी से विकास होगा। स्किल इंडिया के लिए लोन के प्रावधान आसान किए है इससे स्किलइंडिया को बढावा मिलेगा।

साथ ही तकनीकी क्षेत्र में विकास के लिए ट्रेनिंग इन्सटीट्‌यूट एव रिसर्च एंव डेवलपमेंट के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी इससे नई तकनीकी का विकास होगा। टी.डी.एस. देरी से जमा होने को अपराध की श्रेणी से मुक्त किया गया है साथ ही कैपिटल गेन टैक्स को 20 प्रतिशत से घटाकर 12.5 प्रतिशत किया गया है जो कि अच्छा कदम है। श्री विपिन मल्हन जी ने चिंता जताई कि राजकोषिय घाटा 4.9 प्रतिशत है जो कि चिंता का विषय है।

एसोसिएशन ऑफ़ इंडियन मैनुफक्चरर्स, नोएडा चैप्टर से उमेश बत्रा ने कहा कि श्रमिकों के लिए आवास बनाना बजट में स्वागत योग्य कदम है. हमारी यह मांग लंबे समय से चली आ रही है और अब हमें उम्मीद है कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना औद्योगिक प्राधिकरण जल्द ही इस पर कार्य कर श्रमिकों बेहतर आवास दिलाने की दिशा में कार्य करेंगे। साथ ही, भविष्य के सभी औद्योगिक पार्कों में श्रमिकों के निवास का प्रावधान होना चाहिए।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।