नोएडा पुलिस ने ई-कॉमर्स कंपनियों के नाम पर फर्जी सर्टिफिकेट बनाने वाले गैंग का किया पर्दाफाश

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (14 अगस्त 2024): थाना सेक्टर-63, नोएडा की पुलिस ने एक बड़े धोखाधड़ी गैंग का पर्दाफाश किया है। इस गैंग ने NYKAA, EBAY, MYNTRA, ETSY जैसी प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों के नाम पर फर्जी सर्टिफिकेट तैयार कर विक्रेताओं को ठगने का काम करता था। पुलिस ने इस मामले में 21 आरोपियों (16 पुरुष और 5 महिला) को गिरफ्तार किया है, और उनके पास से 12 डेस्कटॉप कंप्यूटर, 12 लैपटॉप, 12 कीबोर्ड, 12 माउस, 4 सीपीयू, 2 छोटे सीपीयू, 2 टैबलेट और 28 मोबाइल फोन बरामद किए हैं।

पुलिस ने बताया कि पिछले कुछ समय से थाना सेक्टर 63 की साइबर हेल्प डेस्क को सूचना मिल रही थी कि डी ब्लॉक में स्थित इन्फोबीम सोल्यूशन्स नाम की कंपनी NYKAA, EBAY, MYNTRA, ETSY जैसी कंपनियों के नाम पर फर्जी सर्टिफिकेट बना रही थी। इन सर्टिफिकेट्स को विक्रेताओं को भेजकर उन्हें धोखा दिया जाता था। जब संबंधित ई-कॉमर्स कंपनियों को इस मामले की जानकारी मिली तो उन्होंने बताया कि इन कंपनियों ने कोई सर्टिफिकेट जारी नहीं किया और इन्फोबीम सोल्यूशन्स को अपना अधिकृत पार्टनर मानने से इंकार कर दिया।

13 अगस्त 2024 को पुलिस ने साइबर हेल्प डेस्क पर प्राप्त शिकायतों के आधार पर इन्फोबीम सोल्यूशन्स कंपनी के ऑफिस पर छापा मारा। वहां पर ई-कॉमर्स कंपनियों के नाम पर फर्जी सर्टिफिकेट फ्रेम कर रखे गए थे। जांच में पता चला कि इन सर्टिफिकेट्स का इस्तेमाल विक्रेताओं को झांसे में डालने के लिए किया जा रहा था। आरोपियों ने विक्रेताओं से फीस लेकर उनका सामान ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर लिस्ट करने का दावा किया, लेकिन बाद में पैसे भी हड़प लिए और सामान को लिस्ट नहीं किया।

गिरफ्तार अभियुक्तों में मुख्य आरोपी जोगेन्द्र कुमार, आकाश शर्मा, हिमांशु शर्मा, गोपाल सक्सेना और अन्य शामिल हैं। इस गैंग के सदस्य विभिन्न राज्यों से जुड़े हुए थे और उन्होंने अन्य राज्यों के विक्रेताओं को अपना शिकार बनाया। पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है और मामले की आगे की जांच जारी है।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।