Noida: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव को लेकर इस्कॉन मंदिर में विशेष तैयारी, पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (17 अगस्त 2024): 26 अगस्त 2024, सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाया जाएगा। इस्कॉन मंदिर, नोएडा इस खास अवसर पर बड़े स्तर पर महोत्सव का आयोजन कर रहा है। इस वर्ष इस्कॉन नोएडा अपने प्रमुख मन्दिर के साथ-साथ सैक्टर 151 एक्सप्रेस वे, ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी और जेवर में भी विशेष आयोजन करेगा।

शोभा यात्रा (18 अगस्त 2024)
रविवार, 18 अगस्त को सांय 3:30 बजे से शोभा यात्रा का आयोजन होगा। यह यात्रा सेक्टर 18 स्थित गुरुद्वारे से शुरू होकर अट्टा मार्केट, सब मॉल, डी एम चौक, स्टेडियम, चौड़ा चौक और अडोब चौक होते हुए सांय 6:30 बजे इस्कॉन नोएडा मन्दिर पहुंचेगी। यात्रा में भक्त हरिनाम संकीर्तन करेंगे और श्री श्री कृष्ण बलराम की सजावट वाले विग्रह यात्रा की अगुआई करेंगे। यात्रा के समापन पर मन्दिर में सभी भक्तों को डिनर प्रसाद वितरित किया जाएगा। इस यात्रा में लगभग 1500 भक्तों की उपस्थिति की आशा है।

झूलन यात्रा (16-19 अगस्त 2024)
यह पारम्परिक उत्सव वर्षा ऋतु में भगवान को ठंडी हवा प्रदान करने के लिए मनाया जाता है। इस बार यह उत्सव 16 अगस्त को पवित्रोपण एकादशी से शुरू होकर 19 अगस्त को बलराम जयन्ती के दिन समाप्त होगा। भक्त भगवान को विशेष झूला झुलाएंगे, जिससे पाप नष्ट होते हैं और भगवान श्री राधा कृष्ण के प्रति प्रेम बढ़ता है। इस चार दिवसीय उत्सव में हर दिन लगभग 2000 लोग भाग लेंगे।

बलराम जयन्ती (19 अगस्त 2024)
भगवान बलराम का जन्मोत्सव 19 अगस्त को मनाया जाएगा। यह मुख्य उत्सव प्रातः 11 बजे शुरू होगा जिसमें भजन, कीर्तन, भगवान का अभिषेक और प्रसाद की व्यवस्था होगी। संध्या समय मटकी फोड़ उत्सव का आयोजन भी होगा। इस उत्सव में लगभग 1500 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (26 अगस्त 2024)
भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव 26 अगस्त को धूमधाम से मनाया जाएगा। मन्दिर की सफाई और सजावट पिछले चार महीनों से चल रही है। भगवान के लिए भोग सामग्री और विशेष पोशाक तैयार की जा रही है। पूरे दिन भगवान का दर्शन प्रात: 4:30 बजे से रात्रि 12 बजे तक खुला रहेगा। भक्तों के लिए पार्किंग की व्यवस्था एडोब चौक और नोएडा हाट के पास की गई है। इस वर्ष लगभग पांच लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं और वरिष्ठ नागरिकों तथा गर्भवती महिलाओं को भीड़ से बचने की सलाह दी गई है।

श्रील प्रभुपाद आविर्भाव तिथि महामहोत्सव (27 अगस्त 2024)
इस्कॉन के संस्थापकाचार्य श्री श्रीमद ए. सी. भक्तिवेदान्त स्वामी प्रभुपाद का जन्मोत्सव 27 अगस्त को मनाया जाएगा। मुख्य उत्सव प्रात: 10 बजे शुरू होगा जिसमें भजन, कीर्तन और प्रसाद वितरण होगा। श्रील प्रभुपाद ने अमेरिका में इस्कॉन की स्थापना की और उनके अनुयायी पूरे विश्व में कृष्ण भक्ति का प्रचार कर रहे हैं। इस उत्सव में लगभग 2000 भक्तों के शामिल होने की उम्मीद है।

श्रीराधा अष्टमी (11 सितम्बर 2024)
भगवान श्रीकृष्ण की प्रिय संगिनी श्रीमती राधारानी का जन्मोत्सव 11 सितम्बर को मनाया जाएगा। मुख्य उत्सव दोपहर 12 बजे प्रारंभ होगा जिसमें भजन, कीर्तन, भगवान का अभिषेक और प्रसाद की व्यवस्था होगी। इस अवसर पर भगवान की लीलाओं को दर्शाते हुए एक नाटिका भी प्रस्तुत की जाएगी। इस उत्सव में लगभग 3000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

इन सभी आयोजनों से भगवान श्रीकृष्ण और उनके अनुयायियों के प्रति भक्ति और प्रेम बढ़ेगा। सभी भक्तों को इस भव्य आयोजन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।