Teacher’s Day: गुरु के बिना ज्ञान प्राप्त करना संभव नहीं: Dr D K Sinha, Principal, Jagran Public School

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (06 सितंबर 2024): भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers Day) के रूप में मनाया जाता है। यह दिन भारत के पहले उपराष्ट्रपति और प्रसिद्ध शिक्षक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr Sarvepalli Radhakrishnan) की याद में मनाया जाता है। शिक्षक दिवस का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों के प्रति सम्मान और आभार व्यक्त करना है।

इस विशेष दिन पर टेन न्यूज़ की टीम ने जागरण पब्लिक स्कूल (Jagran Public School) के प्रिंसिपल, डॉ. डी के सिन्हा (Dr D K Sinha) से एक महत्वपूर्ण बातचीत की। डॉ. सिन्हा ने बातचीत में कहा कि शिक्षक ही देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा, “देश के प्रत्येक प्रोफेशनल के पीछे एक शिक्षक का हाथ होता है। तुलसीदास जी (Tulsidas Ji) ने भी कहा है कि ‘गुरु बिन ज्ञान हो न गुसाइ’, अर्थात् गुरु के बिना ज्ञान प्राप्त करना संभव नहीं है।”

डॉ. सिन्हा ने यह भी बताया कि आज के समय में शिक्षा का क्षेत्र धीरे-धीरे व्यवसायिक रूप लेता जा रहा है, लेकिन वे इससे सहमत नहीं हैं। उनका मानना है कि जिन स्कूलों और कॉलेजों में योग्य शिक्षक और अच्छा प्रबंधन होता है, वहां छात्रों को बेहतर शिक्षा मिलती है। उन्होंने बताया कि आज के समय में गुरु-शिष्य के बीच सम्मान और आदर की भावना कुछ कम हुई है, जो कि एक चिंता का विषय है।

डॉ. सिन्हा ने अभिभावकों से अपील की कि वे अपने बच्चों में शिक्षकों के प्रति सम्मान की भावना पैदा करें और शिक्षकों के प्रति होने वाली छोटी-छोटी शिकायतों के बजाय संवाद कायम करें। उन्होंने कहा, “गुरु भी इंसान हैं और कभी-कभी पढ़ाते समय डांट भी देते हैं, लेकिन यह डांट दिल से नहीं होती।”

शिक्षक दिवस के इस अवसर पर, डॉ. सिन्हा ने सभी शिक्षकों और छात्रों से आग्रह किया कि वे गुरु के महत्व को बनाए रखें और शिक्षा के क्षेत्र में सम्मान और आदर की भावना को सहेज कर रखें।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।