NMRC ने सितंबर 2024 में बनया रिकॉर्ड, 64,000 यात्रियों ने की यात्रा

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (06 अक्टूबर 2024): नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने पिछले महीने यात्रियों (Riders) की संख्या में महत्वपूर्ण वृद्धि (Significant Growth) दर्ज की है। NMRC ने घोषणा की है कि सितंबर 2024 में औसत दैनिक यात्रियों (Average Daily Ridership) की संख्या 64,068 तक पहुँच गई, जो अगस्त 2024 के 55,777 से काफी अधिक है।

NMRC ने पिछले एक वर्ष में यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि (Consistent Increase) देखी है। वर्तमान दैनिक यात्रियों की संख्या पिछले साल की तुलना में 13% की वृद्धि को दर्शाती है। 2023-2024 में औसत दैनिक यात्री संख्या 47,427 थी, जबकि 2024-2025 (सितंबर 2024 तक) में यह 53,600 हो गई है।

NMRC के Managing Director डॉ. लोकेश एम. ने हाल ही में एक बैठक (Meeting) में प्रगति पर चर्चा की। बैठक में यह भी बताया गया कि राजस्व (Revenue) बढ़ाने और संपत्ति विकास (Property Development) के लिए NMRC ने पिछले वर्ष में कुल 11 नए ठेके (Contracts) दिए हैं, जिससे वार्षिक राजस्व 26.05 करोड़ रुपये हुआ है।

इन ठेकों के अलावा, NMRC ने कई नए टेंडर (Tenders) जारी किए हैं, जिनसे सालाना 25.15 करोड़ रुपये की आय (Income) होने की उम्मीद है। ये टेंडर NMRC के वाणिज्यिक (Commercial) विस्तार पर केंद्रित हैं, जिसमें शामिल हैं:

1. 6 मेट्रो स्टेशनों पर विज्ञापन अधिकारों (Advertisement Rights) का लाइसेंस।
2. See-83 मेट्रो स्टेशन पर कार्यालय/को-वर्किंग स्पेस (Co-working Space) का लाइसेंस।
3. ALPHA-1 मेट्रो स्टेशन पर कीओस्क (Kiosk) के रूप में सुविधा स्टोर।
4. अन्य छह मेट्रो स्टेशनों पर कीओस्क के लिए लाइसेंस।
5. Pari Chowk मेट्रो स्टेशन पर वाणिज्यिक स्थान (Commercial Space) का लाइसेंस।
6. सेक्टर 101, 81, 83 और डिपो मेट्रो स्टेशन पर वाणिज्यिक स्थान का लाइसेंस।
7. नोएडा क्षेत्र में मेट्रो पियर्स पर विज्ञापन अधिकारों का लाइसेंस।
8. 15 मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग स्थान (Parking Space)।

इसके अलावा, सेक्टर-94 में बड़े भूमि क्षेत्र पर संपत्ति विकास की योजना बनाई जा रही है। MD ने पार्किंग, विज्ञापन अधिकार (Advertisement Rights) और अन्य संपत्ति विकास से संबंधित प्रश्नों के लिए एक Inquiry नंबर विकसित करने का निर्देश दिया है।

इन पहल से NMRC की वित्तीय स्थिरता (Financial Sustainability) को बढ़ावा मिलेगा, जिससे मेट्रो स्टेशनों और संबंधित बुनियादी ढांचे (Infrastructure) का वाणिज्यिक लाभ अधिकतम होगा।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।