नोएडा : नव ऊर्जा युवा संस्था ने स्वक्छ्ता , स्वास्थ्य और आत्मरक्षा पर किया कार्यक्रम का आयोजन

नोएडा-:  नव ऊर्जा युवा संस्था ने सेक्टर 31 के अर्थ पैराडाइस स्कूल के प्रांगण में महिलाओं के लिए स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता और आत्मरक्षा पर कार्यक्रम का आयोजन किया ,  जिसमें संस्था की टीम ने विभिन्न परिस्थितियों में हमलावर से बचाव के तरीके बताए।

संस्था की तरफ से अतुल चौधरी ने कहा कि बालिकाओं, युवतियों एवं महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने तक सीमित नहीं रह गया है। अब इस पर खुल कर चर्चा करने की आवश्यकता है। उन्होंने महिला अपराध से संबंधित कानूनी प्रावधानों के बारे में बताया। महिला सुरक्षा के लिए चलाई जा रही विभिन्न सेवाओं जैसे- यूपी 112 , वूमेन पॉवर लाइन-1090, एंटी रोमियो स्कवॉयड आदि के बारे में बताया।

संस्था से जुड़ीं रीना पवार ने बताया कि हमारी मां, बहनें व बेटियां कैसे स्वच्छ और स्वस्थ्य रहें। क्योंकि एक स्वस्थ्य महिला ही रहकर एक स्वस्थ्य समाज का निर्माण कर सकती है। इस स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का एक महत्वपूर्ण कदम है- मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता।

इस दौरान स्कूल की प्रधानाचार्य सुषमा अवाना ने सलाह दी कि छात्राएं घर से निकलते समय सावधानी बरतें और परेशानी आने पर अपना धैर्य बनाए रखें। इस अवसर पर प्रधानाचार्य सुषमा अवाना, अनमोल सहगल, अतुल चौधरी, रीना पवार, मोहन साह, शेखर चंद्रा, दीपक चौधरी, सचिन गुप्ता, योगेंद्र शर्मा एवं समस्त स्टाफ मौजूद रहा।