नोएडा में बढ़ा आवारा कुत्तों को आतंक, लोगों में फैली दहशत

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (29/01/2022): नोएडा में आवारा कुत्तों का आतंक लगातार बढ़ता ही जा रहा है आए दिन आवारा कुत्तों द्वारा किसी ना किसी को काटकर जख्मी करने की घटनाएं सामने आ रही है।

कल सेक्टर 26 के वी 81में रहने वाले विनोद त्यागी की पत्नी को एक आवारा कुत्ते ने बुरी तरह से काट लिया। जब वह रात 9:30 बजे आसपास अपने घर के सामने निकली थी। तभी आवारा कुत्ते द्वारा उन पर हमला कर उनकी टांग में बुरी तरह से काट लिया जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गई। तभी परिजनों ने मौके पर पहुंचकर कुत्ते से महिला को छुड़ा कैलाश हाॅस्पिटल में भर्ती कराया।

जहां डॉक्टरों ने इलाज के दौरान कहा कि कुत्ते ने उनकी टांग से पूरी मांस निकाल दिया है इसी लिए प्लास्टिक सर्जरी करने की सलाह दी है।

RWA के अध्यक्ष गोविंद शर्मा ने बताया कि सेक्टर के अंदर कुछ लोग कुत्तों को खाना खिलाते हैं जिसके चलते यह लगातार समस्या बढ़ रही है उन्होंने बताया कि इसकी शिकायत प्राधिकरण से लिखित रूप में लिखने के बाद अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

नोएडा के जाने माने सोशल एक्टिविस्ट अमित गुप्ता ने कहा कि नोएडा प्राधिकरण इसे गंभीरता से नहीं ले रही है और यह बहुत खतरा बन रहा है। नोएडा प्राधिकरण बस रैंकिंग के पीछे भाग रही है और उसके अलावा शहर से कोई मतलब नहीं। नोएडा प्राधिकरण को रैंकिंग के पीछे भागने से समय मिल जाए तो कुत्तों की समस्या के बारे में भी सोचें। इंसान के बारे में भी तो सोचिए। इंसान ही तो आपको रैंकिंग देंगें।

Amit Gupta

इसके साथ ही अमित गुप्ता ने कहा कि किसी कुत्ते पर अगर कोई हमला करता है (जो कि गलत है )तो वह पहले पेज की न्यूज़ बनती है अखबारों में और कोई इंसान पर इतनी बुरी तरह हमला होता है तो वह साइड की न्यूज़ बनती है। और कोई अखबार वाला एनजीओ की और संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी के बारे में नहीं लिखता हैं। ऐसा कब तक चलेगा। नोएडा में कोई कमेटी नहीं है।
कोई नहीं बोलता की यह मेरी जिम्मेदारी है। जब हमें प्राधिकरण से शिकायत करने के बाद भी कोई जवाब नहीं मिला तब हम पुलिस के पास जाते हैं पुलिस बोलती है यह हमारा काम नहीं है। प्राधिकरण का काम है। और प्राधिकरण को तो बस रैंकिंग के पीछे भागने से मतलब है और उसके अलावा शहर से कोई मतलब नहीं।

आगे अमित गुप्ता ने कहा जब मैंने डीएम साहब से बात की तो उन्होंने कहा कि मेरे पास इस समस्याओं का सामाधान करने का अधिकार नहीं यह अधिकार म्युनिसिपल काॅर्पोरेशन का काम है जो नोएडा प्राधिकरण करेगी।

ऐसा कब तक चलेगा कोई भी इस समस्या की सामाधान की जिम्मेदारी नहीं ले रहा। जिसके चलते यह समस्या एक गंभीर रूप लेती जा रही है और लोगों व बच्चों का आवारा कुत्तों के चलते घर से अकेले निकलना दुश्वार हो गया है और जिससे लोगों में मन आवारा कुत्तों के आंतक से दहशत का माहौल बना हुआ है।

सेक्टर 34 के फेडरेशन आरडब्ल्यूए महासचिव धर्मेंद्र शर्मा ने कहा कि कुत्ते के काटने की समस्या ने नोएडा शहर में गंभीर रूप ले लिया है विशेष रुप से हम सभी आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों को बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि किसी भी निवासी को अगर कोई कुत्ता काटता है तो वह सीधा आरडब्लूए से शिकायत करता है बहुत से लोग तो आरडब्ल्यूए को ही उल्टा सीधा बोलना शुरू कर देते हैं मगर हम सभी इस मुद्दे पर कानूनी रूप से बंधे हुए हैं जबकि यह कानून किसी प्रकार से व्यवहारिक रूप से नहीं बनाया गया है लेकिन इस कानून के अंदर एक प्रावधान यह भी है कि कोई भी कुत्ता आक्रमक या पागल होता है और लगातार काटता है तो उसको अलग किया जा सकता है वर्तमान में इस समय इस पर जोर देना चाहिए।

आगे कहा कि साथ ही साथ भविष्य के लिए हमें माननीय न्यायालय के माध्यम से ही इस मुद्दे को उठाया जाना चाहिए और फोनरवा को इसमें पहल करते हुए तत्काल जनहित याचिका दायर करनी चाहिए।

इसके साथ ही नोएडा निवासियों का कहना है जब भी इस मुद्दे पर कोई चर्चा होती है तो बैठक में शामिल होने वाले अधिकारी ऐसे मुद्दों पर पूरी तरह लाचारी दिखाते हुए बस हाथ उठा देते हैं। जब हमारे सरकारी अधिकारी नोएडा के निवासियों की सुरक्षा के लिए इन मुद्दों पर कार्रवाई नहीं करेंगे। तो कौन करेगा प्राधिकरण का काम शहर की सड़कों व बनावट का काम करने के साथ साथ लोगों को सुरक्षित वातावरण देना भी है। जो नोएडा प्राधिकरण बिल्कुल भी नहीं दे रही है।

इसके साथ ही नोएडा निवासियों ने नोएडा प्राधिकरण से अपील करते हुए कहा कि इस आवारा कुत्तों की आंतक की समस्या पर ध्यान दिया जाए और जल्द से जल्द इसका कोई समाधान निकाला जाए। क्योंकि यह समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और लोगों के मन में दहशत उत्पन्न कर रही हैं।