यू0पी0 112 के रेस्पान्स टाईम में कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर लगातार पूरे प्रदेश में 10 वी बार प्रथम स्थान पर

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (01/04/2022): कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर पीआरवी वाहनो द्वारा कम समय में शीघ्र सहायता पहुचाने का लगातार किया जा रहा प्रयास।

अप्रैल माह 2022 में पूरे प्रदेश के यू०पी० 112 के रिस्पांस टाईम में कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त किया गया है। विगत माह जुलाई, 2021 से लगातार कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर प्रथम स्थान पर ही रहा है।

वर्तमान में प्रतिदिन लगभग 450 से 500 इवेन्ट प्राप्त होते है, जिनको कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर से डायल-112 से 65 चार पहिया पीआरवी व 50 दो पहिया पीआरवी द्वारा पहुँचकर कॉलर को त्वरित सहायता प्रदान की जाती है।

कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर में अप्रैल माह में कुल 14,167 सूचनायें प्राप्त हुई, जिन पर पीआरवी द्वारा तत्काल घटनास्थल पर पहुँचकर त्वरित सहायता प्रदान की गई। महिला की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुये कमिश्नरेट में 06 महिला पीआरवी चलती है तथा हाईवे पर सुरक्षा एवं त्वरित रेस्पॉन्स के लिये 04 पीआरवी ईस्टर्न-पेरीफेरल तथा 02 पीआरवी यमुना-एक्सप्रेस-वे पर संचालित रहती है।

अप्रैल माह में कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर में शहरी क्षेत्र में पीआरवी का एवरेज रेस्पॉन्स टाइम 05 मिनट 28 सेकण्ड रहा तथा देहात क्षेत्र में पीआरवी का रेस्पॉन्स टाइम 06 मिनट 59 सेकण्ड रहा तथा कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर का अप्रैल माह का एवरेज रेस्पॉन्स टाइम 06 मिनट 27 सेकण्ड रहा। पीआरवी की उत्तम कार्यशैली व तकनीकी सहायता तथा जल्द से जल्द कॉलर को पूर्ण रूप से सहायता प्रदान करने के लिये पीआरवी कर्मियों को समय-समय पर 18 दिवसीय फ्रेशर कोर्स तथा प्रत्येक 06 माह के अन्तराल में सभी पीआरवी कर्मियों को 09 दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर की पुलिस लाइन में सम्पन्न कराया जाता है।

वर्ष 2022 में पीआरवी कर्मियों की बेहतर कार्य-कुशलता के लिये 10.01.2022 से 09 दिवसीय तथा 21.03.2022 से 09 दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स सम्पन्न कराया गया तथा वर्तमान में 25.04.2022 से 18 दिवसीय फ्रेशर कोर्स कमिश्नरेट में संचालित है। विगत अप्रैल माह में प्रदेश के यू0पी0-112 कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर 04 बार ’पीआरवी ऑफ दा डे’ का खिताब प्राप्त किया है।

*1. दिनांक 02.04.2022 को थाना फेस-3 क्षेत्र के अन्तर्गत चोर पकडने की सूचना पर पीआरवी तत्काल मौके पर पहुँची। पीआरवी ने देखा कि स्थानीय लोगों ने एक युवक को चोर समझकर पकड रखा था जो मानसिक रूप से अस्वस्थ था। पीआरवी कर्मियों ने युवक को स्थानीय व्यक्तियों से छुड़ाकर अपनी सुरक्षा में लिया व पीआरवी कर्मियो ने युवक को खाना खिलाकर स्थानीय लोगों से उसके परिजनों के बारे में जानकारी ली। काफी देर जानकारी करने के बाद एक व्यक्ति ने बताया, कि वह युवक हिंण्डन नदी के पास रहता है। पुलिस कर्मी युवक को अपने साथ उसके घर ले गये। जहां पर उसके बुजुर्ग माता-पिता मिले। पीआरवी ने युवक को सकुशल उसके परिजनों के सुपुर्द किया।

*2.दिनांक 09.04.2022 को थाना फेस-3 क्षेत्र के अन्तर्गत चाकू मारने की सूचना पर पीआरवी ने तत्काल घटनास्थल पर पहुँचकर देखा कि कॉलर के भाई के पेट व सर में एक लड़के ने चाकू मार दिया था जो गंम्भीर रूप से घायल अवस्था में तथा काफी खून बह रहा था तभी वहां से दो लड़कों ने भागने का प्रयास किया जिनमें से एक को पकड़ लिया गया। पीआरवी कर्मियों द्वारा लड़के की गंम्भीर अवस्था को देखते हुये तीव्रता से उपचार हेतु ओम अस्पताल में भर्ती कराया गया व पकङे गये आरोपी को विधिक कार्यवाही हेतु स्थानीय थाने के सुपुर्द किया गया था।

*3. दिनांक 10.04.2022 को थाना बिसरख क्षेत्र के अन्तर्गत कार में आग लगने की सूचना पर पीआरवी ने घटनास्थल पर पहुँचकर देखा कि कार काफी तेजी से जल रही थी। कार में सीएनजी लगी होने के कारण पीआरवी द्वारा तत्काल कार चालक को गाङी के पास से हटाकर दूर किया तथा घटनास्थल के दोनों तरफ बेरिकेटिंग करके आने-जाने वाली गाडियों को रोका गया। कार में भयंकर आग लगी थी। तुरन्त फायर सर्विस की गाड़ी को बुलाकर आग पर काबू किया गया।

*4. दिनांक 10.04.2022 को थाना बिसरख में आग लगने की सूचना पर पीआरवी तत्काल मौके पर पहुँची तथा पीआरवी कर्मियों ने देखा कि एक बिल्डिंग के 17 वीं मंजिल पर फ्लैट में आग लगी हुई थी। पीआरवी ने त्वरित कार्यवाही करते हुये फ्लैट को खुलवाया। पीआरवी कर्मियों ने बिल्डिंग में लगे फायर सेफ्टी इन्स्ट्रूमेन्ट की सहायता व स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पाया तथा संभावित हादसे को टाला गया।