ब्लड कैंसर से पीड़ित बच्ची को डॉक्टरों ने दी नई जिदंगी

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (08/05/2022): यूं ही डॉक्टरों को भगवान का दर्जा नहीं दिया जाता है किसी भी इंसान की जिंदगी बचाने के लिए डॉक्टर अपनी पूरी मेहनत और लगन से मेहनत करते हैं । ऐसा ही एक मामला नोएडा से सामने आया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नोएडा के सेक्टर 30 स्थित चाइल्ड पीजीआई में एक बच्ची लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थी । बच्ची का बोन मैरो ट्रांसप्लांट किया गया है और अब बच्ची को अस्पताल से छुट्टी दे गई है

डॉक्टरों ने जानकारी देते हुए बताया कि 13 वर्षीय बच्ची में 15 वर्षीय भाई से बोन मैरो लेकर ट्रांसप्लांट किया गया है। ब्लड से स्टेम सेल निकालने का कार्य ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की डॉ सीमा दुआ व डॉक्टर सत्यम अरोड़ा ने किया है।

पीडियाट्रिक हेमेटोलॉजी ऑन्कोलॉजी विभाअध्यक्ष डॉक्टर नीता राधाकृष्णन ने जानकारी देते हुए बताया कि अस्पताल में हर वर्ष ब्लड कैंसर के 120 से ज्यादा नए मरीज आते हैं, निजी अस्पतालों में कैंसर का इलाज बेहद महंगा और जटिल है, लेकिन चाइल्ड पीजीआई में सरकारी योजनाओं जैसे सीएम रिलीफ फंड, प्रधानमंत्री जन कल्याणकारी योजना के तहत इलाज होता है, जिससे कीमोथेरेपी, बोन मैरो थेरेपी, जैसी खर्चीली प्रक्रिया में सहयोग दिया जाता है।

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर अजय सिंह ने बताया कि अस्पताल में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, बिहार, छत्तीसगढ़ सहित देश भर से मरीज आ रहे हैं और उनका इलाज भी सफलता पूर्वक किया जा रहा है। 13 वर्षीय बच्ची को बोन मैरो ट्रांसप्लांट के लिए दिल्ली से रेफर किया गया था । अब बच्ची ठीक हैं, परिवार ने अच्छे इलाज के लिए चिकित्सकों, स्टाफ और प्रशासन की सहारना की है।