नोएडा के सेक्टर 75 की सोसायटी में समस्याओं का अंबार, सेक्टर 75 के निवासियों ने बिल्डरों पर बोला हल्ला

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा, (08–05–2022): आज नोएडा के सेक्टर 75 के निवासियों ने वहां के बिल्डरों के विरुद्ध मीडिया क्लब में एक प्रेस वार्ता के दौरान हल्ला बोला।

आज विभिन्न हाउसिंग सोसाइटीज के प्रतिनिधियों ने सेक्टर 75 नोएडा की समस्याओं को मीडिया के सामने रखा। उन्होंने सेक्टर 75 की मैन समस्याओं और अपनी अपनी सोसाइटी की समस्याओं की जानकारी दी।

विभिन्न हाउसिंग सोसाइटीज के प्रतिनिधियों ने जानकारी देते हुए बताया कि नोएडा अथॉरिटी की अनदेखी और लापरवाही के चलते बिल्डर मनमानी कर रहे हैं। यहां बिल्डरों के कंसोर्सियम ने किसी नियम कानून का पालन नहीं किया है। निवासियों के अनुसार सेक्टर 75 में रहने वाला हर कोई परेशान है और कोई सुनवाई करने वाला नहीं है बिल्डरों ने कई जगह अवैध निर्माण किए हैं जिनकी उच्च स्तरीय जांच होनी आवश्यक है

गार्डेनिया गेटवे हाउसिंग सोसायटी के सेक्रेटरी राकेश कुमारिया ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि सेक्टर 75 में नोएडा अथॉरिटी ने बिल्डर कान्सर्टियम ऐम्स मैक्स गार्डेनिया या डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड को वर्ष 2010 में आवंटित किया था । यह आवंटन ग्रुप हाउसिंग स्कीम के तहत टेंडर के आधार पर किया गया था । तब यह भूखंड को इको सिटी के नाम से आवंटित किया गया था । जिसमें कुल 60000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल पर इको सिटी के नाम से सेक्टर 75 में विकास किया जाना था।

कुमारिया ने बताया कि इस जमीन के कुल हिस्से में 5% संस्थागत, 35% ग्रीन एरिया, सड़क व पब्लिक पार्किंग अधिकतम 10% पर कमर्शियल एक्टिविटी और शेष 50% जमीन का उपयोग सोसाइटी के लिए किया जाना था।

उन्होंने आगे बताया कि बिल्डर को सारे सेक्टर का विकास 7 चरणों के तहत 10 सालों में पूर्ण करना था । जबकि सभी आंतरिक विकास और भूमि विकास कार्य आवंटन के 5 साल के अंदर पूरे करने थे। टेंडर में क्लोज है कि कब्जा मिलने के बाद 5 वर्षों में आवंटी विकास पूरा करेगा ।

नोएडा अथॉरिटी ने बिल्डर कान्सर्टियम को यह सहूलियत दी कि वहा कुल आवंटित जमीन 70% हिस्से को 30000 वर्ग मीटर के प्लॉट बनाकर अन्य डेवलपर्स को सब लीज कर सकता है, इन लोगों का आरोप है कि सेक्टर 75 का पहला लेआउट 2010 में पास हुआ था जिसमें बिल्डर ने 8 साल बाद 2018 में हेरा फेरी की और नोएडा अथॉरिटी से मिलकर अवांछित बदलाव किया है।

सभी प्रतिनिधियों ने सेक्टर 75 की बड़ी-बड़ी समस्याओं को बताया कि मास्टर प्लान के अंदर दो कम्युनिटी सेंटर का निर्माण अभी तक नहीं किया गया है, पार्कों के चिन्हित स्थानों पर अवैध कब्जे हो रखे हैं, निर्माण सामग्री पड़ी हुई है।

पीने के लिए अभी तक सोसाइटी में गंगा वॉटर की सप्लाई सुनिश्चित नहीं की गई है। सेक्टर की आंतरिक सड़कों पर बिजली व्यवस्था पूर्ण नहीं है, जो लाइट आंदोलन के बाद बिल्डर कान्सर्टियम द्वारा लगवाई गई है वह भी बंद पड़ी रहती है जिससे कभी भी किसी ना किसी दुर्घटना का डर लगा रहता है।

निर्माण के कारण गंदगी का अंबार है। नोएडा के स्वच्छ भारत अभियान के अंदर सेक्टर 75 धब्बे जैसा है, इसलिए बिल्डर कान्सर्टियम को सड़कों की सफाई पर ध्यान देना चाइए। कब्ज़े को हटाने के लिए प्रशासन आदेश दे, इस पर नोएडा अथॉरिटी को बड़ी कार्रवाई करनी चाहिए

प्रेस वार्ता के दौरान मुख्य रूप से गार्डेनिया गेटवे सोसायटी के सेक्रेटरी राकेश कुमारिया, ऐम्स गोल्फ एवेन्यू वन के अध्यक्ष नवीन मिश्रा मैक्स बिल्स व्हाइट हाउस के उपाध्यक्ष संजय पंडित, गोल्फ सिटी के निवासी अरुण कुमार, गोल्फ एवेन्यू 2 सोशल वेलफेयर सोसायटी के सेक्रेटरी विष्णु गुप्ता मुख्य रूप से मौजूद रहे।