आठवीं की छात्रा दीपशिखा की कलाकारी का कायल हुआ नासा, कलाकारी देख आप भी रह जाएंगे दंग

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (20/05/2022): कहते हैं कलाकारी किसी उम्र की मोहताज नहीं होती ऐसा ही एक किस्सा नोएडा से सामने आया है जहां कक्षा आठ में पढ़ने वाली छात्रा दीपशिखा की कलाकारी देख नासा भी उसका कायल हो गया है।

मात्र कक्षा आठ में पढ़ने वाली दीपशिखा कमाल की पेंटर है दीपशिखा की कलाकारी की दुनिया तो कायल थी ही अब दुनिया के साथ नासा के बड़े बड़े वैज्ञानिक भी दीपशिखा की पेंटिंग के कायल हो गए हैं लगभग 40 इंटरनेशनल कंपटीशन जीतने वाली दीपशिखा की पेंटिंग को खुद नासा दो बार अपने वार्षिक कैलेंडर के लिए सिलेक्ट कर चुका है। हाल ही में हुए नासा के वार्षिक पेंटिंग कंपटीशन में दीपशिखा को फर्स्ट प्राइज से नवाजा गया था।

दीपशिखा की दो पेंटिंग को नासा अब तक अपने वार्षिक कैलेंडर में दो बार जगह दे चुका है 2019 के वार्षिक कैलेंडर में दीपशिखा के द्वारा बनाई गई पेंटिंग को नासा ने कवर पेज पर जगह दी थी पेंटिंग में खास बात यह थी कि दीपिका ने उस पेंटिंग में यह दिखाया था कि जब एस्ट्रोनॉट किसी दूसरे ग्रह पर जाते हैं तब वह अपने साथ कौन-कौन सी यादें लेकर जाते हैं इसके बाद नासा ने 2020 के वार्षिक कैलेंडर के दिसंबर के महीने की थीम के लिए दीपशिखा की पेंटिंग को सिलेक्ट किया था।

 

यह बहुत ही गर्व की बात है नासा के वार्षिक कैलेंडर में जगह पाने वाली पहली स्कूली छात्रा नोएडा से है। नासा ने बाद में अपना वार्षिक कैलेंडर अपना बंद कर दिया था। हालांकि इस बार उन्होंने एस्ट्रोनॉट के जीवन को दर्शाने वाली थीम बेस्ट पेंटिंग कंपटीशन का आयोजन किया है अप्रैल 2022 के आखिरी में हुए इस कंपटीशन में दुनिया भर से हजारों प्रोफेशन पेंटरो ने भाग लिया था। जिसमें दीपशिखा को फर्स्ट प्राइज मिला है इससे पहले हमेशा से ही यह खिताब प्रोफेशन पेंटरो ने ही जीता है।