नोएडा के चाइल्ड पीजीआई में ग्लूटेरिक एसिडेअमिया ग्रस्त बच्चे का होने जा रहा है निशुल्क इलाज, पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (31/05/2022): नोएडा से एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां नोएडा की सेक्टर 30 स्थित चाइल्ड पीजीआई में ग्लूटेरिक एसिडेअमिया ग्रस्त बच्चों का निशुल्क इलाज होने जा रहा है। अभी कुछ दिन पहले 4 साल के एहसास को अचानक से मिर्गी का दौरा पड़ गया परिजनों से गंभीर स्थिति में सेक्टर 30 स्थित चाइल्ड पीजीआई लेकर पहुंचे बच्चे की हालत लगातार बिगड़ रही थी । उसे वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया बच्चे की मेडिकल हिस्ट्री और लक्षणों के आधार पर जांच कराई गई जिसमें जांच में पता चला कि बच्चे को दुर्लभ बीमारी ग्लूटेरिक एसिडेअमिया है।

हालांकि यह बहुत भयंकर बीमारी है पूरे देश में इस बीमारी से पीड़ित केवल 30 बच्चों की संख्या है जिसमें सबसे ज्यादा बच्चे दिल्ली के एम्स में इलाज करा रहे हैं चाइल्ड पीजीआई के बाल रोग विभाग,मेडिकल जेनेटिक्स और डायटेटिक्स विभाग के चिकित्सकों की संयुक्त टीम बनाकर उपचार करना शुरू कर दिया है मेडिकल हिस्ट्री में पता चला है कि इस परिवार के इससे पहले 2 बच्चों की मृत्यु इसी तरह के बीमारी से हुई है।

 

जेनेटिक्स विभाग के डॉक्टर मयंक निलय ने जानकारी देते हुए बताया कि परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण निशुल्क अनुवांशिक परीक्षण कराया गया और इसके परिणाम के अनुसार बच्चे का उपचार किया गया ।10 दिन बच्चे को वेंटिलेटर पर रखना पड़ा डॉक्टर मयंक ने बताया कि विश्व में 1 लाख बच्चों में से एक इस बीमारी से पीड़ित होता है नवजात बच्चों में इस बीमारी की पहचान मुश्किल होती है 2 वर्ष से अधिक उम्र के बाद अचानक इस बीमारी के लक्षण सामने आने लगते हैं।

रोग के उपचार में विशिष्ट आहार की आवश्यकता होती है इसके जरिए इस बीमारी को रोका जा सकता है मरीज की मृत्यु की आशंका भी कम रहती है इसको देखते हुए रांची की एक संस्था डे फॉर्म से से संपर्क किया गया है जिसने9300 प्रतिमाह खर्च के फॉर्मूला फील्ड बच्चे को उपलब्ध कराने का काम किया है दवाओ पर उपयुक्त आहार से बच्चे की सेहत में काफी सुधार देखने को मिला है जल्द ही बच्चे को अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी डॉक्टरों की टीम में बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर डीके सिंह, डॉ भानु, डॉक्टर वर्णिका,शामिल रहे।