जीकेसी के कायस्थ व्याख्यानमाला में डाला गया पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जीवन पर प्रकाश

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (13/06/2022): आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में ग्लोबल कायस्थ कांफ्रेंस के कायस्थ व्याख्यान माला कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद कर उनके जीवन से जुड़े पहलुओं पर प्रकाश डाला गया।

उल्लेखनीय है कि आजादी के 75वें वर्ष को अमृत महोत्सव के रूप में मनाने के राष्ट्र संकल्प को ग्लोबल कायस्थ कांफ्रेंस ने संरचनात्मक रूप में अंगीकार किया है। यह निर्णय लिया है कि स्वतंत्रता दिवस तक जिला स्तर पर कायस्थ विभूतियों के जीवन पर एक व्याख्यानमाला का आयोजन किया जायेगा और उनके जीवन के प्रेरक प्रसंगों से कायस्थ समाज को परिचित कराने और उससे प्रेरणा लेने के लिये प्रेरित किया जायेगा। जी के सी द्वारा अभी तक दिल्ली सहित विभिन्न प्रदेशों में अनेक कायस्थ विभूतियों पर व्याख्यानमाला का आयोजन किया जा चुका है। इसी कडी को आगे बढ़ाते हुए आज जी के सी की उत्तर प्रदेश. पश्चिम ईकाई द्वारा नोएडा ऑडिटोरियम सेक्टर 12, नोएडा में भारत के द्वितीय यशस्वी प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जीवन से प्रेरित होने और उनके जीवन के कुछ अनछुए पहलुओं को जानने समझने के लिये व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम को जी के सी के ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन , प्रबंध न्यासी रागिनी रंजन , ग्लोबल महासचिव अनुराग सक्सेना , नवरत्न फाउंडेशन के अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव, सुभाष पार्टी के अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव ने श्रधेय लाल बहादुर शास्त्री के जीवन से संबंधित अपने उद्दगार व्यक्त किये। इस अवसर पर जी के सी के अनेक जिलों के पदाधिकारी एंव कायस्थ समाज के अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। व्याख्यानमाला का सफल आयोजन जी के सी, उ. प्र. पश्चिम ईकाई के अध्यक्ष शुभ्रान्शु श्रीवास्तव के कुशल नेतृत्व में उपाध्यक्ष बिपिन श्रीवास्तव, महासचिव राजीव सक्सेना, सिद्धार्थ चित्रांशी आदि के सक्रिय प्रयास से किया गया।

जी के सी, उत्तर प्रदेश पश्चिम ईकाई ने प्रदेश के अन्य जिलों में भी भूले विसरे कायस्थ विभूतियों के जीवन पर यह व्याख्यानमाला स्वतंत्रता दिवस तक लगातार आयोजित करने का निर्णय लिया है जिससे कायस्थ समाज उनके जीवन से प्रेरित होकर एकजुट और सशक्त बन सके।
सभा के समापन पर कायस्थ समाज के कर्मठ एवं समर्पित लोगों को ग्लोबल अध्यक्ष श्री राजीव रंजन द्वारा प्रशस्ति चिन्ह प्रदान कर उनका उत्साहवर्धन किया गया।

इस मौके पर कई लोगो को सम्मानित भी किया गया। अनुरंजन श्रीवास्तव, विशाल श्रीवास्तव, डॉ निशान्त श्रीवास्तव, विवेक श्रीवास्तव , जीकेसी आगरा की टीम , मथुरा की टीम , गाज़ियाबाद की टीम, नोएडा महानगर संयोजक-सोशल मीडिया भाजपा शिवांश श्रीवास्तव आदि को कायस्थ समाज की सेवा व उत्थान के लिए सम्मानित कर उत्साहवर्धन किया गया।