गौतम बुद्ध नगर पहुंचे सूबे के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, किया औचक निरीक्षण, पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (13/06/2022): उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कल जनपद गौतम बुद्ध नगर में पहुंचकर सघन भ्रमण किया। ताकि सरकार द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ जन जन तक पहुंचाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके।

अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान सर्वप्रथम स्वच्छता कार्यक्रम को लेकर नोएडा के ममूरा गांव का स्थल निरीक्षण किया, जहां पर उन्होंने सफाई मानकों के अनुरूप न पाए जाने पर असंतोष प्रकट किया।

उन्होंने अपने भ्रमण के दौरान पाया कि मामूरा गांव में चार-पांच दिन से पुराना कूड़ा के ढेर लगे हुए हैं। नोएडा विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के द्वारा उनको अवगत कराया गया कि सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के कारण सफाई व्यवस्था मानकों के अनुरूप इस क्षेत्र में नहीं हो पाई है।

उन्होंने मौके पर ही प्राधिकरण के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि नोएडा उत्तर प्रदेश सरकार के लिए फेस के रूप में काम करता है। अतः संबंधित अधिकारीगण संवेदनशील होकर पूरे जनपद गौतम बुद्ध नगर में सफाई व्यवस्था को मानकों के अनुरूप सुनिश्चित कराने की कार्यवाही करें।

इसके उपरांत वित्त मंत्री ने नोएडा के सेक्टर 139 में नंगला वाजिदपुर में पहुंचकर गौशाला का स्थल निरीक्षण किया। यहां पर भी उन्होंने गोवंश को मानकों के अनुरूप 66% हरा चारा उपलब्ध न कराने एवं गौशाला में आने वाले गोवंश के संबंध में पंजिका तैयार न करने के संबंध में असंतोष प्रकट करते हुए संबंधित अधिकारियों को व्यवस्था सूचित करने के कड़े निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का यह सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्यक्रम है। अतः सभी अधिकारी गण इसमें किसी स्तर पर लापरवाही न बरतें और मानकों के अनुरूप गौशालाओं में गोवंश को पालन पोषण करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

 

 

इसके उपरांत वित्त मंत्री औचक रूप से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डाढ़ा में पहुंचे, जहां पर उन्होंने स्थल निरीक्षण किया। वित्त मंत्री ने अपने स्थल निरीक्षण के दौरान पाया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के शौचालय एवं बाथरूम में विगत 4 दिवस से पानी की सप्लाई नहीं हो रही है।

वहीं दूसरी ओर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मानकों के अनुरूप दवाइयों की उपलब्धता नहीं पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के प्रति कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजनाओं को लेकर बहुत ही गंभीरता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित कर रहे हैं। और अधिकारियों के द्वारा उनकी मंशा के अनुरूप कार्य नहीं किया जा रहा है यह बहुत ही खेद जनक है।

स्वास्थ्य विभाग के समस्त अधिकारीगण अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाकर मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का स्थल निरीक्षण करने के उपरांत वित्त मंत्री ने कलेक्ट्रेट के सभागार में प्रशासन पुलिस एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यक्रम तथा कानून व्यवस्था को लेकर गहन समीक्षा बैठक की।

विकास कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान उन्होंने जल जीवन मिशन, हर घर जल योजना, गौ आश्रय स्थल एवं निराश्रित गौवंश संरक्षण योजना, गेहूं खरीद, किसानों के लिए खाद बीज की उपलब्धता, एक जनपद एक उत्पाद, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, निशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, छात्रवृत्ति, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना, कन्या सुमंगला योजना, घरौनी वितरण, दिव्यांगों को कृतिम उपकरण वितरण, रोजगार सृजन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, आयुष्मान कार्ड वितरण, सरकारी अस्पतालों में दवाइयों की उपलब्धता, कोविड-19 प्रबंधन, टीकाकरण, पंचायत भवन, स्ट्रीट वेंडर्स को पीएम स्वनिधि वितरण एवं पुनर्वास योजना, वृक्षारोपण, अभियान स्कूल चलो अभियान आदि कार्यक्रमों के संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ गहन समीक्षा बैठक करते हुए।

उन्हें स्पष्ट निर्देश दिए कि समस्त विभागीय अधिकारी गण विकास से जुड़े हुए एवं जनकल्याणकारी योजनाओं को पात्र लाभार्थियों तक लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से माइक्रो प्लान तैयार करते हुए अपने कार्य को अंजाम दें ताकि सरकार के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की मंशा के अनुरूप जनपद गौतम बुद्ध नगर का सर्वागीण विकास सुनिश्चित किया जा सके‌।

साथ ही समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंच सके। उन्होंने समीक्षा के दौरान हर घर जल योजना के तहत तीन ग्रामों में जलापूर्ति करने की सूचना देने के संबंध में नाराजगी व्यक्त की‌।

 

 

उन्होंने गहन समीक्षा के दौरान पाया कि वहां पर अभी मात्र प्रयास किया गया है ग्रामीणों को जलापूर्ति नहीं की जा रही है। इस संबंध में उन्होंने तत्काल कार्यवाही करते हुए ग्रामीणों को इस कार्यक्रम का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री के सर्वोच्च प्राथमिकता के कार्यक्रम गोवंश संरक्षण के तहत जो गौशालाएं जनपद में संचालित की जा रही हैं सभी में मानकों के अनुरूप गोवंश को चारा उपलब्ध कराने की कार्यवाही के साथ-साथ उनका संचालन भी मानकों के अनुरूप सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए अनवरत रूप से शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार की मंशा के अनुरूप विद्युत आपूर्ति करने के स्पष्ट निर्देश दिए।

उन्होंने वृक्षारोपण के संबंध में समस्त अधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि सभी अधिकारीगण अपने परिसर में सुरक्षित स्थानों पर अधिक से अधिक पौधारोपण करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें ताकि सभी लगाए गए वृक्ष सुरक्षित बने रहें।

उन्होंने घरौनी वितरण कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान पाया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा वितरण सुनिश्चित किया गया है। परंतु प्राधिकरण के द्वारा अधिगृहीत ग्रामीण क्षेत्रों में इस कार्य को आरंभ नहीं किया गया है। संबंधित अधिकारियों के द्वारा तत्काल कार्रवाई शुरू करते हुए घरोनियों का वितरण सुनिश्चित कराया जाए।

विकास कार्यक्रमों की बैठक का संचालन जिला अधिकारी सुहास एल वाई के द्वारा किया गया एवं मंत्री को संचालित विकास कार्यक्रमों के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध कराई गई।

 

 

उन्होंने मंत्री को इस अवसर पर आश्वस्त किया कि विकास कार्यक्रमों में गतिशीलता लाने के उद्देश्य से उनके द्वारा जो मार्ग निर्देश दिए गए हैं संबंधित अधिकारियों के माध्यम से उनका अक्षरसः पालन सुनिश्चित कराते हुए विकास कार्यों एवं जनकल्याणकारी कार्यक्रमों में और अधिक गतिशीलता लाने के साथ-साथ पात्र लाभार्थियों तक लाभ पहुंचाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। विकास कार्यक्रम की समीक्षा के उपरांत उन्होंने कानून व्यवस्था के संबंध में गहन समीक्षा की।

इस अवसर पर पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह द्वारा जनपद की कानून व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप की जा रही कार्यवाही के संबंध में विस्तारित रूप से मंत्री को जानकारी उपलब्ध कराई गई।

मंत्री ने पाया कि जनपद में कमिश्नरी प्रणाली लागू होने के उपरांत सभी प्रकार के अपराधों में निरंतर स्तर पर कमी आई है इसके लिए पुलिस कमिश्नर एवं उनके सहयोगी अधिकारी गण बधाई के पात्र हैं।

मंत्री ने कहा कि आगे भी समस्त पुलिस अधिकारी इसी क्षमता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए नोएडा में अपराध नियंत्रण एवं कानून व्यवस्था इसी प्रकार कार्यवाही सुनिश्चित करें ताकि जन सामान्य को कमिश्नर प्रणाली का भरपूर लाभ प्राप्त हो सके।