सिंगल यूज प्लास्टिक के बिक्री पर प्रतिबंध लेकिन उत्पादन जारी

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (13/04/2022): 1 जुलाई से भले ही सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया हो, गौतम बुद्ध नगर जिले में इसका ना ही उत्पादन, ना ही प्रयोग और ना ही बिक्री बंद हुई है।

सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि जिन विभागों पर प्रतिबंध को लागू कराने की जिम्मेदारी है वे सिर्फ बिक्री पर अंकुश लगाने की खानापूर्ति कर रहे हैं। अबतक उत्पादन को बंद कराने के लिए कोई भी कदम नहीं उठाया गया है।

हालत यह है कि गौतम बुद्ध नगर जिले में चल रही प्लास्टिक की 750 इकाइयों में अब तक किसी को भी चेतवानी या नोटिस देने की बात तो दूर, प्राधिकरण व प्रशासन ने सूचना तक नहीं दी है। कि वे अपनी इकाई में सिंगल यूज प्लास्टिक का सामान बनाना बंद कर दे।
औद्योगिक संगठनों का दावा है कि सिंगल यूज प्लास्टिक के दिन उत्पादों का उत्पादन प्रतिबंध है। उनके प्रति उद्यमियों को सचेत किया जाएगा।

गौतम बुद्ध नगर जिले में करीब 750 प्लास्टिक ला मोल्डिंग इकाइयों में 1जून तक प्रतिदिन करीब 3 टन सिंगल यूज प्लास्टिक का उत्पादन होता था। प्रतिबंध लागू होने के बाद उत्पादन घटकर आधा हुआ है ,पर प्रतिबंध अभी तक पूरी तरह से प्रभावी नहीं है। अभी तक प्रतिदिन डेढ़ टन सिंगल प्लास्टिक का उत्पादन लगातार हो रहा है। इसे प्लास्टिक के डिस्पोजल ग्लास ,पेपर, टेप और पैकिंग मैटेरियल शामिल है।

पहले 75 माइक्रोन तक सिंगल यूज प्लास्टिक का उत्पादन का प्रयोग किया जा सकता था। अब 120 माइक्रोन से अधिक मोटी पालीथिन का प्रयोग हो सकता है। लेकिन 120 माइक्रोन के नाम पर 55 से 60 माइक्रोन की पॉलीथिन का प्रयोग विभिन्न उत्पादों में हो रहा है। स्थिति यह है कि भूखंड आवंटन के बाद प्लास्टिक मोल्डिंग इकाई की अनुमति देने वाला प्राधिकरण ने अब तक किसी भी इकाई और औद्योगिक संगठन के पदाधिकारियों को नोटिस या चेतावनी तक नहीं दी है।

इसी कड़ी में डॉ अवनीश त्रिपाठी ओएसडी नोएडा प्राधिकरण ने कहा है कि अभी सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए जागरूकता अभियान चलने के साथ कार्रवाई की जा रही है। उत्पादन रोकने को लेकर अभी कोई गाइडलाइन नहीं मिली है।