गौतमबुद्ध नगर के गांवों को विकास मॉडल बनाने की तैयारी

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (13/07/2022): उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर जिले की पहचान औद्योगिक जिले के तौर पर है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा ,यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण की बदौलत जिला प्रदेश का ग्रोथ इंजन बन चुका है। अभी गौतम बुद्ध नगर जिले में महज 88 ग्राम पंचायत अस्तित्व में है, इन ग्राम पंचायतों को प्रदेश के मॉडल के रूप में विकसित करने का ब्लूप्रिंट तैयार हो चुका है। 5 ग्राम पंचायतों में इनकी शुरुआत की गई है जिला पंचायत अध्यक्ष के रूप में 1 साल का कार्यकाल पूरा कर चुके अमित चौधरी ने ग्राम पंचायतों को मॉडल के रूप में विकसित करने की अपनी योजना टेन न्यूज से साझा की है।

गौतम बुद्ध नगर में 80 ग्राम पंचायत बची है जिला पंचायत का लक्ष्य इन ग्राम पंचायतों को मॉडल के रूप में विकसित करना है। इनकी रूपरेखा भी तैयार हो रही है, गांव में ढांचागत विकास के साथ सुधारों का ढांचा भी इस बार बढ़ाया जाएगा। प्राधिकरण में शामिल क्षेत्र के तर्ज पर गांव में सुविधाएं भी दी जाएंगी।

जिले की ग्राम पंचायत प्रदेश में ग्राम विकास का मॉडल बनेगी, 5 गांव में तालाब के सुंदरीकरण से विकास कार्य की शुरुआत हो चुकी है। जिला पंचायत के पास सीमित संसाधन है, फिर भी हम उस लक्ष्य को किसी भी तरीके से पूरा कर लेंगे।

जिला पंचायत के पास राज्य के साधन सीमित है। हम इन्हीं संसाधनों के साथ विकास का लक्ष्य पूरा कर सकेंगे । शासन से 1.65 करोड़ का राजस्व मिला है पिछले 1 साल से जब से मैंने कार्यभार संभाला है। लगभग 2.55 करोड़ प्राप्ति के लिए प्रयास किया जा रहा है। बकाया राजस्व प्राप्ति के लिए प्रयास किए जा रहे हैं राजस्व बढ़ाने के लिए भी नए विकल्प तलाश रहे हैं।

उन्होंने आगे बताया कि प्राधिकरण व जिला पंचायत के बीच तालमेल बहुत अच्छी तरीके से होता है। जिला पंचायत में 80 ग्राम पंचायतों पर पूरा फोकस है। 1 साल के दौरान विकास कार्य कराने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं हुई है, जिला पंचायत अध्यक्ष बनाया गया हूं तो सभी चुनौतियों का सामना करते हुए लोगों की सुविधा को भी ध्यान में रखकर कार्य कर रहा हूं।।