घरेलू बिजली दर में कटौती का बड़ा एलान, नोएडा के डेढ़ लाख उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (24/07/2022): उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग द्वारा घरेलू बिजली दरों में कटौती की गई है। इस कटौती का लोगों ने स्वागत किया है, घरेलू श्रेणी में अधिकतम दर सात रुपए से घटाकर साड़े छह रुपए प्रति यूनिट हो गई है। अभी तक 500 से ऊपर का 7 रुपए की दर से बिजली का भुगतान हो रहा था ।

बिजली निगम के अधिकारियों के अनुसार 2 किलोवाट के कनेक्शन पर एक एसी चलाने वाले उपभोक्ता को प्रत्येक माह औसतन लगभग 300 रुपए का लाभ मिलने का अनुमान है। जिले में करीब डेढ़ लाख उपभोक्ता इस छूट से फायदा ले पाएंगे।

फोरनवा अध्यक्ष ने कहा कि नियामक आयोग का निर्णय आमजन के हित में सरकार को तत्काल प्रभाव से लागू कर देना चाहिए । ताकि आम घरेलू उपभोक्ताओं को महंगी बिजली से राहत मिल सके। वहीं दूसरी तरफ डीआरडब्ल्यू अध्यक्ष एनपी सिंह ने कहा कि कंपनियों के बिजली दरें बढ़ाने के प्रस्ताव को रोकते हुए अधिकतम दर कम करना स्वागत योग्य है। अयोग्य ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए कंपनियों की मनमानी पर भी रोक लगाई है।

नोएडा पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के मामले में उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने फिर फिक्स चार्ज घटाकर ऐतिहासिक निर्णय लिया है। इस लड़ाई में उत्तर प्रदेश राज्य उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश शर्मा का महत्व योगदान रहा है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि उनको कंपनी की मनमानी के बारे में जानकारी मिली तो उन्हें चुनौती देते हुए छानबीन शुरू की सबसे पहले कंपनी की 500 पन्नों से ज्यादा कि बैलेंस शीट खंगाली गाली गई इसी में सबसे पहले मुख्य पद के लिए 6.5 करोड रुपए हर साल भुगतान की बात सामने आई थी। बाद में पता चला कि इसके तहत के एमडी ही आते हैं बाद में कंपनी ने उनको हटाया इसके बाद औसत बिलिंग दर में भी बड़ा अंतर मिला।

अवधेश शर्मा बताते हैं कि 2019-20 में उपभोक्ताओं से 8.17 प्रति यूनिट बिल भी लिया गया था, जबकि लागत सिर्फ 6.12 प्रति यूनिट आ रही थी. 2021-22 में औसत 8.34 था जबकि लागत 7.39 आ रही थी।