नवरत्न फाउंडेशन्स का वार्षिकोत्सव “समपर्ण 2022” धूमधाम से हुआ सम्पन्न

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (25/07/2022): अनदेखी प्रतिभा विकास की प्रतिबद्धता के साथ सामाजिक उत्थान के लिए प्रयत्नशील सामाजिक संस्था नवरत्न फाउंडेशन्स का वार्षिकोत्सव समर्पण 2022 ग्रेटर नोएडा के मंगलमय इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में धूमधाम से सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में नोएडा विधायक पंकज सिंह रहे मौजूद। वही मंच संचालन नवरत्न फाउंडेशन के अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव ने किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन, राष्ट्रगान और गणेश वन्दना के साथ हुआ। और साथ ही सुर संगीत की साज सज्जा के ताने बाने से सजे इस वार्षिकोत्सव में जहां एक तरफ प्रतिभाओं के थिरकते कदमों व सुरमई प्रस्तुति ने लोगो को मंत्रमुग्ध किया वहीं दूसरी तरफ निःस्वार्थ भाव से सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे समाजसेवियों व समाजसेवी संस्थाओं को सम्मानों से अलंकृत कर नवरत्न ने उनका उत्साहवर्धन किया।

 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नोएडा विधायक पंकज सिंह ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हम सब को एक जुट होकर काम करना होगा क्योंकि छोटा छोटा प्रयास ही बड़ा अंतर देता है। और कभी कोई भी चीज अचानक नहीं बदली है उसमें बदलने के लिए बहुत सारे लोगों का त्याग, बलिदान और समर्पण शामिल होता है। तब जाकर एक सकारात्मक बदलाव आता है। नवरत्न फाउंडेशन अपने साथ अन्य संस्थाओं को लेकर समाज के उत्थान के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है। जैसे कोरोना काल में नवरत्न फाउंडेशन व बहुत सारी संस्थाओं और डाक्टरों ने अपने जीवन की परवाह किए बिना समाज सेवा की।

बिमटेक निदेशक डॉ एच चतुर्वेदी ने कहा कि यहां कार्यक्रम में नोएडा विधायक पंकज सिंह, नोएडा व ग्रेटर नोएडा के बहुत ऐसे हमारे प्रतिनिधि मौजूद हैं जो लोगों से जुड़े हुए हैं। नवरत्न फाउंडेशन और अशोक श्रीवास्तव से हम पिछले 20 सालों से जुड़े हुए हैं। हमने कोरोना में देखा नोएडा और ग्रेटर नोएडा में नवरत्न फाउंडेशन और अन्य संस्थाओं ने प्रशासन और शासन के साथ कदम से कदम मिलाकर समाज में काम किया‌ है।

 

मंगलमय इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी के चेयरमैन अतुल मंगल ने कहा कि मंगलमय इंस्टीट्यूट में नवरत्न फाउंडेशन का कार्यक्रम देखकर बहुत खुशी हो रही है क्योंकि यहां नोएडा और ग्रेटर नोएडा की ही नहीं बल्कि देश के विभिन्न प्रदेशों की सामाजिक संस्थाओं का अनोखा संगम मौजूद हैं। और ये सभी संस्थाएं अपने अपने क्षेत्रों में समाज हित में कार्य कर रही है। आगे उन्होंने कहा कि मंगलमय इंस्टीट्यूट का द्वार हमेशा सामाजिक संगठनों के कार्यक्रमों के लिए खुला है।

नवरत्न फाउंडेशन अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव ने कहा कि मंगलमय इंस्टीट्यूट का बहुत धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने हमें कार्यक्रम के लिए अपने प्रांगण में भवन दिया। और साथ ही मैं कार्यक्रम में उपस्थित सभी संस्थाओं और लोगों का धन्यवाद करता हूं कि वह अपना कीमती समय निकाल कर यहां आए।

 

बता दें कि महिला सशक्तिकरण, महिला शिक्षा, बाल शिक्षा, बाल विकास, जनजागरूकता, अनदेखी प्रतिभा विकास, क्षुधा तृप्ति सेवा आदि अभियान चलाकर निरंतर 20 वर्षों से सामाजिक विकास के लिए प्रयत्न कर रही सामाजिक संस्था नवरत्न फाउंडेशन्स ने अपने स्थापना दिवस पर प्रेरणादायी पहल करते हुए वार्षिकोत्सव समर्पण की शुरुआत की थी।

इस कार्यक्रम में सामाजिक विकास को गति देने के उद्देश्य से देश भर में सराहनीय कार्य कर रहे निःस्वार्थ समाजसेवियों व संस्थाओं को सम्मानित कर ऊर्जा व उत्साह का संचार किया जाता है। वैश्विक महामारी कोविड की वजह से नवरत्न का यह समर्पण तीन वर्षों से स्थगित था। संक्रमण के इस प्रकोप में कमी के बाद वार्षिकोत्सव समर्पण इस बार धूमधाम से मनाया गया।

 

नवरत्न अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव द्वारा शुभारम्भ की घोषणा के बाद कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन, राष्ट्रगान व गणेश वंदना के साथ हुई। अतिथियों का स्वागत मंगलमय इंस्टीट्यूट की एक्सक्यूटिव डायरेक्टर प्रेरणा मंगल ने किया। बिमटेक पाठशाला व रीना श्रीवास्तव समूह द्वारा हरियाणवी, कथक नृत्य प्रस्तुति के बाद कंचन पब्लिक स्कूल की अनन्या साहनी को शिक्षा के क्षेत्र में आशा – आंनद एजुकेशन स्कॉलरशिप के तहत 21000 रुपये से पुरस्कृत किया गया।

दादरी स्थित एसआरएस इंटर कालेज के मास्टर अक्षित शर्मा को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए इस बार के नवरत्न चित्रांश ओम प्रकाश कमठान पुरस्कार से सुशोभित कर 11000 नकद पुरस्कार, प्रशस्ति चिन्ह व अंगवस्त्र से पुरस्कृत किया गया। साथ ही कालेज के प्रधानाचार्य गौरव शर्मा की सराहना करते हुए उन्हें भी प्रशस्ति चिन्ह व अंगवस्त्र पहनाकर सम्मानित किया गया।

इस बीच ज्यूरी परिचय दिया गया। सामाजिक विकास के लिए निःस्वार्थ व उत्कृष्ट कार्य कर रही फरीदाबाद की उड़ान वेलफेयर ट्रस्ट, मध्यप्रदेश की सुचेता सिंह, ह्मबीर सिंह, वैशाली ( गाजियाबाद) की सर्च माई चाइल्ड फाउंडेशन, दिल्ली की धून फाउंडेशन की कविता कुमार को नवरत्न पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

 

इसके बाद राजस्थानी, बृज लोकगीतों से स्वप्निल डांस एकाडमी व अंजना अंजुम ने लोगो को मंत्रमुग्ध कर दिया। बेसिक उत्थान एवं ग्रामीण सेवा संस्थान बाराबंकी के शिक्षाविद रत्नेश कुमार को सोनिया कोहली स्मृति सामाजिक सहयोग विशेष पुरस्कार से, फतेहपुर की आयोम वेलफेयर सोसायटी को कुंवर स्वरूप भटनागर स्मृति शिक्षा पुरस्कार से, नोएडा की शैल माथुर को नवरत्न दयारानी नारी सशक्तिकरण पुरस्कार से, नोएडा से हमारा कर्तव्य के दिनेश पांडेय को आकाश सक्सेना स्मृति यंग एचीवर्स एवार्ड से, महाराष्ट्र के हेल्पिंग हैंड के रमाकांत अग्रवाल को जे बी जयरथ स्मृति पुरस्कार से सम्मानित कर अंग वस्त्र व प्रशस्ति चिन्ह के साथ प्रत्येक को 11000/ नकद पुरस्कार देकर उत्साहवर्धन किया गया।

इस बार का एफ बी निगम स्मृति पुरस्कार मदरहुड की एकता सहगल को मिला। इस मे एकता सहगल को प्रशस्ति चिन्ह, अंगवस्त्र के साथ 21000 के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

कोरोना काल के विषम दौर में निःस्वार्थ समाजसेवा करने वाले वी केयर अभियान के कोल अमिताभ अमित, एनईए, नोएडा लोक मंच, एमएसएमई, एस ई टी यू फाउंडेशन, रामा फाउंडेशन, महिला शक्ति सामाजिक समिति, हेल्पिंग हैंड नोएडा, जनजागृति फाउंडेशन, निवेदा फाउंडेशन, इटरनल एनर्जी, सद्भावना सेवा संस्थान, नोफा, एस ई एफ आई, एक्टिव सिटीजन टीम ग्रेटर नोएडा, रॉबिनहुड आर्मी, मारवाड़ी युवा मंच, बिभारते, नोवरा, चैलेंजर ग्रुप, शहीद भगत सिंह सेना सहित 25 लोगो को नवरत्न सुपर हीरोज एवार्ड से सम्मानित किया गया। कवि ओम रायजादा ने काव्यपाठ किया। जीटीवी सारेगामा फेम व नवरत्न फाउंडेशन्स के ब्रांड एंबेसडर दिवाकर शर्मा ने खूबसूरत सुरमई प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम के दौरान नोएडा और ग्रेटर नोएडा के साथ साथ देश के विभिन्न प्रदेशों की संस्थाएं, कलाकार, गणमान्य लोग मौजूद।