Ayodhya Ram Mandir: अगस्त के आखिरी तक पूरा हो जाएगा राम मंदिर के चबूतरे का निर्माण कार्य

टेन न्यूज नेटवर्क

उत्तर प्रदेश (29/07/2022): राम जन्मभूमि परिसर में राम मंदिर के गर्भ गृह,प्लिंथ और रिटेनिंग वॉल का निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने परिसर में चल रही निर्माण कार्य की तस्वीर 28 जुलाई को सोशल मीडिया पर जारी की थी, और मंदिर की कार्य प्रगति से राम भक्तों को अवगत भी कराया था।

गर्भ ग्रह के महापीठ के परिक्रमा पथ का निर्माण कार्य पूर्ण रूप से हो चुका है। जबकि गर्भ ग्रह में अब तक करीब 210 पत्थर बिछाए गए हैं, इसके अलावा प्लिंथ का बचा हुआ काम अगस्त माह के आखिरी तक पूरा होने की संभावना है।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्रा कहते हैं कि प्लिंथ में अब केवल 4600 पत्थर लगाने बाकी रह गए हैं। प्लिंथ में कुल 17 हजार ग्रेनाइट के पत्थर लगने हैं जिनमें से अब तक करीब 12 हजार से अधिक पत्थर लगा दिए गए हैं उन्होंने यह भी बताया है कि प्लिंथ का काम 20 या 25 अगस्त तक पूरा हो जाएगा। इसके अलावा गर्भ गृह निर्माण की कार्य प्रगति बताते हुए उन्होंने कहा है कि गर्भ ग्रह की महापीठ के परिक्रमा पथ का निर्माण पूरा हो गया है।

महापीठ एक ऐसा स्थल है जहां भगवान राम लला विराजमान होंगे डॉ अनिल मिश्रा का कहना है कि महापीठ के चारों तरफ गलियारा भी बनाया जा रहा है, जो महापीठ की परिक्रमा पथ होगा जहां से भगवान के गर्भ ग्रह की लोग परिक्रमा कर सकेंगे।

मंदिर की परिक्रमा के लिए एक विशाल परिक्रमा पथ अलग से प्रस्तावित किया गया है। जिसके करीब 20 फुट चौड़े परिक्रमा पथ में एक साथ 5000 भक्त एक परिक्रमा कर सकेंगे। मंदिर को प्राकृतिक आपदाओं से बचाने के लिए 12 मीटर गहरी रिटेनिंग वॉल का काम भी 70% पूरा हो गया है। अभी तक 7 मीटर दीवार बनकर तैयार है, दूसरी ओर जन्मभूमि परिसर में यात्रा सुविधा केंद्र बनाने के लिए विकास प्राधिकरण में नक्शा पास कराने के लिए भेज दिया गया है। वहीं इसके आगे के स्ट्रक्चर डिजाइन और ड्रॉइंग के काम में सभी इंजीनियर जुटे हैं।।