नोएडा में मंकीपॉक्स के बाद अब हेपेटाइटिस का खतरा, पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (29/07/2022): अगर आप दिल्ली से सटे नोएडा में रहते हैं तो खाने की चीजें और पीने का पानी का खासतौर पर ध्यान रखना होगा। अगर जरूरी ना हो तो बाहर के खाने और पीने का पानी के लिए परहेज करें। क्योंकि मंकीपॉक्स की चर्चाओं के बीच हेपेटाइटिस के लक्षण वाले संदिग्ध मरीज नोएडा में आने शुरू हो गए हैं।

हेपेटाइटिस के मरीजों की संख्या को देखते हुए नोएडा के डॉक्टर अलर्ट पर हो गए हैं, ऐसे मरीजों के ब्लड सैम्पल मेरठ मेडिकल कॉलेज में जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। डॉक्टर का कहना है कि बड़ी संख्या में नोएडा अस्पताल में ऐसे मरीजो की संख्या लगातार बढ़ रही हैं। ये मरीजों की संख्या अचानक से नहीं बढ़ी है, मई के महीने से ही मरीजों का आना जारी है।

 

इसी संबंध में डॉक्टरों का कहना है कि सभी सरकारी अस्पतालों में इस तरह के मरीजों की जांच और उनके इलाज के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। डॉक्टरों ने लोगों से अपील करते हुए कहा है, कि वह पीने के पानी और खाने की चीजों का खासतौर पर ध्यान रखें। नोएडा के सेक्टर 30 स्थित जिला अस्पताल के मुताबिक 13 मई से 27 जुलाई तक 29470 सैम्पल जांच के लिए मेरठ मेडिकल कॉलेज में भेजे गए थे। मेरठ से आई जांच रिपोर्ट के मुताबिक 14833 नमूनों की जांच में से अब तक 74 मरीजों में हेपेटाइटिस बी की पुष्टि हो गई है इसी तरह से 14637 नमूनों की जांच के बाद 47 मरीजों में भी हेपेटाइटिस सी की पुष्टि भी हो चुकी है।