मंकीपॉक्स की जांच के लिए एक बुजुर्ग पहुंचे नोएडा जिला अस्पताल, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (01/08/2022): नोएडा के सेक्टर 39 के जिला अस्पताल की नई बिल्डिंग में रविवार दोपहर को एक बुजुर्ग मंकीपॉक्स की जांच के लिए पहुंचे थे। हालांकि अस्पताल में मौजूद चिकित्सकों की टीम ने जब बुजुर्ग से उनकी मेडिकल और ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी ली तो पता चला कि उनके पेट में पिछले कई दिनों से सिर्फ रेसेज है, इसके बाद चिकित्सकों ने बिना सैंपल लिए बुजुर्ग को एंटीबायोटिक दवा देकर उनके घर भेज दिया।

जिला अस्पताल की नई बिल्डिंग में मंकीपॉक्स की संदिग्ध मरीजों के सैंपल लेने के लिए एक टीम गठित की गई है। साथ ही 10 बेड का आइसोलेशन वार्ड भी तैयार किया गया है। आइसोलेशन वार्ड के साथ-साथ वहां पर कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। यहां लोग फोन कर मंकीपॉक्स के बारे में अपनी जानकारी साझा करने के साथ ही जांच और इलाज के बारे में भी संपर्क कर सकते हैं।

62 वर्षीय बुजुर्ग भी मंकीपॉक्स की जांच के लिए अस्पताल पहुंचे थे आइसोलेशन वार्ड में मौजूद चिकित्सकों ने बुजुर्ग की मेडिकल हिस्ट्री के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि पिछले कई दिन से पेट में रेसेज हो रहा है हालांकि बुखार और खुजली की बात से उन्होंने इंकार कर दिया साथ ही किसी प्रकार की ट्रैवल हिस्ट्री मंकीपॉक्स प्रभावित राज्य का दौरा करने से भी इनकार किया है। उनका कहना है कि वह वर्षा में भीगा है इसके बाद डॉक्टर ने बुजुर्गों को खाने के लिए दवाई दे दी है।

मंकीपॉक्स कंट्रोल रूम के अधिकारी डॉ डीके मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि रविवार को किसी ने मंकीपॉक्स हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर जानकारी के लिए संपर्क नहीं किया है। मंकीपॉक्स को देखते हुए विशेष निगरानी बढ़ती जा रही है संदिग्ध लोग अपने खून की जांच जरूर कराएं जिले में अभी तक मंकीपॉक्स का एक भी केस नहीं है।