राजस्थान कल्याण परिषद के तीज महोत्सव राजस्थान के गौरवशाली संस्कृति की दिखी झलक

टेन न्यूज नेटवर्क
नोएडा (30/08/2022)

राजस्थान कल्याण परिषद द्वारा तीज महोत्सव 2022 का आयोजन नोएडा के इंदिरा गांधी कला केंद्र में किया। इस आयोजन का उद्देश्य लोगों को राजस्थान की संस्कृति, डांस, ड्रामा, गीत व संगीत से रूबरू कराना था।

//www.youtube.com/watch?v=2xsG-Cidiak

बता दें राजस्थान कल्याण परिषद द्वारा तीज महोत्सव 2022 कार्यक्रम 28 अगस्त को नोएडा के इंदिरा गांधी कला केंद्र में 5:30 बजे से शुरू किया गया था, जिसमें राजस्थान के सांस्कृतिक कार्यक्रम और राजस्थानी भोज्य व्यंजनों की व्यवस्था की गई थी। राजस्थान कल्याण परिषद हमेशा ऐसे कार्यकर्म करके राजस्थानी समाज में मेल जोल बढ़ाने और प्रकृति का स्वागत करने के लिए बड़े उत्साह से मनाता आ रहा है।

कार्यक्रम की शुरुआत उपस्थित गणमान्य लोगों द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गई। कार्यक्रम की मुख्य संयोजिका पारूल महेश्वरी और रंजना सोनी रही। पारुल महेश्वरी , रंजना सोनी ने इस कार्यक्रम की तैयारी महीनों पहले शुरू कर दी थी। इस कार्यक्रम में सभी महिलाओं बच्चों और युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है।

इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं गौतम बुद्ध नगर सांसद डॉक्टर महेश शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि अपना आशीर्वचन भी दिया। डॉ महेश शर्मा ने राजस्थान कल्याण परिषद की तारीफ करते हुए कहा कि जब भी मैं राजस्थान कल्याण परिषद के किसी भी कार्यक्रम में जाता हूं तो मुझे बहुत ख़ुशी और प्यार की अनुभूति होती है। मुझे ऐसा लगा है कि मानो मैं अपने परिवार के बीच में हूं।

//www.youtube.com/watch?v=GEsiAhdnTlg

उन्होंने कहा कि मैं सभी को बधाई देता हूं जिन्होंने राजस्थान कल्याण परिषद के इस मंच पर राजस्थान की संस्कृति के पेड़ को सींचा है, और लगातर इस पेड़ को नई ऊँचाई दे रहे हैं। हमारे बीच में वीपी अग्रवाल नहीं हैं, लेकिन उनकी यादें हमेशा इस राजस्थान कल्याण परिषद को प्रेरणा देती रहेंगी। वीपी अग्रवाल का पूरा परिवार लगातार संस्थानों के माध्यम से राजस्थान की संस्कृति और सभ्यता पूंजी हमें दे रहे हैं।

आगे गौतम बुद्ध नगर सांसद कहते हैं कि यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे राजस्थान की माटी से निकलकर इस मायानगरी गौतम बुद्ध नगर में बसने का मौका मिला था, 1 नवंबर को में नोएडा आया था आज मुझे 39 वर्ष पूरे हो गया और मैने राजस्थान की महक और उसके दिए गए संस्कारों की पूंजी से ही इस शहर में चिकित्सा से लेकर राजनीति तक का सफर आप जैसे लोगों की उंगली पकड़कर तय किया है।

राजस्थान कल्याण परिषद अध्यक्ष एन के मालपानी में बताया कि पिछले 32 सालों से राजस्थान कल्याण परिषद संस्था सक्रिय रूप से सामाज में काम कर रही है। आगे उन्होंने राजस्थान कल्याण परिषद द्वारा आयोजित तीज महोत्सव 2022 कार्यक्रम में बात करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम को कराने में संस्था के सभी लोगों ने बहुत मेहनत की है। और इस कार्यक्रम के द्वारा राजस्थान की सांस्कृतिक और सभ्यता को डांस व गीत के माध्यम से सभी को रूबरू कराया।

राजस्थान कल्याण परिषद संस्था के महासचिव जुगल किशोर भारती एवं अन्य सदस्यों ने बताया कि इस कार्यक्रम में हमारे अपने कलाकारों ने प्रस्तुति दी है ना की व्यावसायिक कलाकारों ने । और कोई भी कलाकार बाहर से नहीं आया है। इस महोत्सव के लिए हम पूरे साल इंतजार करते हैं और लगभग 1 महीने पहले से प्रतिभागियों ने महोत्सव में प्रस्तुति करने के लिए अभ्यास प्रारंभ किया था। इस बार महोत्सव में लगभग 90 प्रतिभागियों में भाग लिया, जिसमें 3 साल के बच्चों से लेकर 78 साल तक की महिलाओं द्वारा बहुत शानदार प्रस्तुति दी गई

//www.youtube.com/watch?v=_ff-kxoAjFs

आगे उन्होंने कहा इस प्रकार महोत्सव करने का हमारा एक ही उद्देश्य है, कि जितने भी हमारे राजस्थानी परिवार है। वह राजस्थान कल्याण परिषद संस्था से जुड़े और एक दूसरे को पहचानें ताकि हम सभी मिलकर अपनी राजस्थानी संस्कृति को संजोकर रख सके।

कार्यक्रम की शुरुआत छवि, निष्ठा, पारुल, श्वेता पल्लवी द्वारा नृत्य की प्रस्तुति से हुई। यह कार्यक्रम भी राजस्थान संस्कृति से जुड़ा हुआ था। इसके बाद कार्यक्रम में अनेको कार्यक्रम छोटे बच्चे, युवाओं , महिलाओ द्वारा राजस्थान की सांस्कृतिक झलक लोगों के सामने प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम युवाओं द्वारा पृथ्वीराज चौहान के कहानी को नाटक के रूप में लोगों के सामने प्रस्तुत किया गया था।

राजस्थान कल्याण परिषद संस्था की महिलाओं द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए, यह सभी कार्यक्रम राजस्थान के गीत पर हुए थे। जैसे म्हारे हिवड़ा में जागी ढोकनी आदि गानों पर सभी ने प्रस्तुति दी थी। छोटे बच्चे ने भी दर्शकों की खूब तालियां बटोरी। कार्यक्रम की संयोजिका पारुल माहेश्वरी ने बताया कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए महिलाएं पिछले 1 महीने से तैयारियां कर रही हैं और आज यह कार्यक्रम भी सफल हो पाया है।।

इस कार्यक्रम में कोंग्रेस के नेता पवन शर्मा , गजानन माली , संस्थापक , टेन न्यूज़ नेटवर्क, उद्यमी प्रदीप मेहता आदि गणमान्य अतिथि मौजूद रहे

राजस्थान कल्याण परिषद के तीज महोत्सव राजस्थान के गौरवशाली संस्कृति की दिखी झलक । Photo Highlights