यथार्थ हॉस्पिटल द्वारा आयोजित वाल्कथॉन में पहुंची फिल्म अभिनेत्री मंदिरा बेदी

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (25/09/2022): विश्व ह्रदय दिवस पर यथार्थ हॉस्पिटल में एनसीआर की सबसे एडवांस्ड कैथ लैब का शुभारम्भ नोएडा एक्सटेंशन, 25 सितंबर 2022 को किया। विश्व ह्रदय दिवस पर यथार्थ हॉस्पिटल नॉएडा एक्सटेंशन में 2 किलोमीटर वाल्कथॉन का आयोजन किया गया। फिल्म अभिनेत्री व फिटनेस आइकॉन मंदिर बेदी के साथ नोएडा एक्सटेंशन की कई संस्थाएं, मॉर्निंग वॉकर ग्रुप, साइक्लिंग ग्रुप, आर डब्ल्यू ए के पदाधिकारी सहित चाचा हिंदुस्तानी, हेलमेट मैन व कई सारी चर्चित हस्तियों ने हिस्सा लिया।

दिल का दौरा और अन्य हृदय रोग दुनिया भर में एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता बनी हुई है, हालांकि, वर्तमान आंकड़े युवा आबादी में हृदय रोग की बढ़ती घटनाओं को दर्शाती हैं। देश में कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों की बढ़ती घटनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, गौतम बुद्ध नगर के प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं में से एक, यथार्थ सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल ने नोएडा एक्सटेंशन में 2 किमी वॉकथॉन का आयोजन किया।

इस अवसर पर यथार्थ ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के चेयरमैन डॉ अजय त्यागी, मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ कपिल त्यागी, डायरेक्टर यथार्थ त्यागी, की भव्य उपस्तिथि में लोकप्रिय अभिनेत्री, टीवी प्रस्तोता और फिटनेस आइकन मंदिरा बेदी ने ‘चलता रहे मेरा दिल’ नाम के वॉकथॉन को याथार्थ अस्पताल, नोएडा एक्सटेंशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

फिल्म अभिनेत्री मंदिर बेदी ने एडवांस्ड कैथ लैब का शुभारम्भ करते हुए कहा कि अब एन सी आर के लोग यथार्थ हॉस्पिटल में सबसे एडवांस्ड कैथ लैब का लाभ उठा सकेंगे। तथा यथार्थ हॉस्पिटल के एडवांस टेक्नॉलजी व इंफ्रास्ट्रक्चर की प्रशंसा की।

यथार्थ ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के निदेशक यथार्थ त्यागी ने कहा, यथार्थ अस्पताल में, हम लगातार यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि हम स्वास्थ्य सेवा में विश्स्तरीय टेक्नोलॉजी का प्रयोग करें और हम बेहतर हैल्थकेयर के लिए इस दिशा में काम करते रहेंगे। यथार्थ सेंटर फॉर हार्ट न केवल नोएडा और आसपास के क्षेत्रों के लोगों की हृदय संबंधी देखभाल की जरूरतों को पूरा करेगा, बल्कि उन अंतरराष्ट्रीय रोगियों की भी, जो विशेष रूप से इलाज के लिए भारत आते हैं‌।

डॉ कृष्ण यादव, कंसल्टेंट- इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी, यथार्थ हॉस्पिटल, नोएडा एक्सटेंशन, ने कहा, अस्वस्थ जीवनशैली, धूम्रपान, तनाव, शारीरिक निष्क्रियता, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और बदलती खानपान की आदतें हृदय रोग के लिए कुछ महत्वपूर्ण जोखिम कारक हैं। दिल के दौरे का इलाज हमेशा समय पर आधारित होता है। हार्ट अटैक का इलाज शुरू करने में हर 30 मिनट की देरी से मौत का सापेक्ष जोखिम 7% बढ़ जाता है। अब यथार्थ अस्पताल में कैथ लैब के लेटेस्ट वर्ज़न द्वारा गोल्डन ऑवर में एक्यूट हार्ट अटैक में आपातकालीन एंजियोप्लास्टी करना संभव होगा।

इस अवसर पर यथार्थ अस्पताल, नोएडा एक्सटेंशन में एनसीआर की सबसे उन्नत कैथ लैब का भी उद्घाटन किया गया। Philips AZURION 7M20 का हाई-एंड वर्जन पेसमेकर इंसर्शन, एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी जैसी नियमित प्रक्रियाओं के अलावा इम्प्लांटेबल कार्डिएक डिफिब्रिलेटर, कार्डिएक रीसिंक्रोनाइजेशन थेरेपी और ईपी स्टडी जैसी उन्नत कार्डियक प्रक्रियाओं को संचालित करने की सुविधा प्रदान करेगा। यह रोगियों को बेहतर देखभाल और कम विकिरण जोखिम के साथ अधिक प्रभावी उपचार विकल्प भी प्रदान करेगा।

इस अवसर पर 1000 से अधिक लोगों ने वॉकथॉन में भाग लिया। इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण ज़ुम्बा वार्म अप सेशन था। वॉकथॉन के बाद “युवा उम्र में दिल के दौरे की रोकथाम” व जागरूकता पे चर्चा की गई। वॉकथॉन के प्रतिभागियों को हृदय स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के संदेश के साथ टी-शर्ट वितरित की गई।।