नोएडा में सामूहिक विवाह का आयोजन, जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (14/11/2022): समाज में वैवाहिक बंधन एक प्रतिष्ठा और सम्मान के रूप में देखा जाने वाला बंधन है। पहले के समय में विवाह को मां-बाप और रिश्तेदारों तथा समाज के लोगो द्वारा हर्ष और उल्लास के साथ संपन्न कराया जाता था।

उसमें समाज के लोग बढ़- चढकर उत्साह के साथ सहयोग करते थे। लेकिन आज समाज में फैली कुरीतियां के कारण जिसमें की दहेज प्रथा भी एक सबसे बड़ी कुरीति है और जिसके कारण अब विवाह बंधन में धीरे धीरे समाज के लोगो का सहयोग भी कम होता जा रहा है। इसमें जो लोग आर्थिक रूप से मजबूत नहीं है और जो अपने बेटियों की शादी करने में अक्षम है उनके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना को 2017 में शुरू किया था। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के बेटियों का सारा खर्च उठाया जाता है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आगामी 25 नवंबर को नोएडा में सामूहिक विवाह का आयोजन होने जा रहा है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र बहादुर ने बताया कि 25 नवंबर को नोएडा में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सामुहिक विवाह का आयोजन होने जा रहा है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोग जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम है, उनकी बेटियों की शादी कराना है। शादी की पूरी लागत का खर्च उत्तर प्रदेश सरकार देती है।

आगे उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम होना चाहिए और साथ ही उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।