प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के प्रयासों से उत्तर प्रदेश निरंतर विकास की ओर अग्रसर है: राकेश सचान, मंत्री, यूपी सरकार

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (21 जनवरी 2023): उत्तर प्रदेश सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप उत्तर प्रदेश में देश एवं विदेश की कंपनियों को उद्यम की स्थापना के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आगामी 10 से 12 फरवरी तक लखनऊ में “ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023” का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार, 20 जनवरी को प्रदेश स्तर की भांति जनपद स्तर पर भी जिला स्तरीय “ग्लोबल इन्वेटर्स समिट-2023” का आयोजन इन्दिरा गाँधी कला केन्द्र सेक्टर-6 नोएडा किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम, राकेश सचान ने दीप प्रज्वलित कर ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 का शुभारम्भ किया तथा उनके साथ जेवर क्षेत्र के विधायक धीरेन्द्र सिंह भी उपस्थित रहे।

इस अवसर कैबिनेट मंत्री, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम उत्तर प्रदेश, राकेश सचान ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि “भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अथक प्रयासों से देश एवं प्रदेश की तकदीर एवं तस्वीर दोनों बदल रही है। आज उत्तर प्रदेश नये भारत का ग्रोथ इंजन बन कर आगे आ रहा है एवं उत्तर प्रदेश देश के सबसे आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर वाले राज्यों में सम्मिलित हो चुका है। उत्तर प्रदेश देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आप सभी के सहयोग से उत्तर प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर है। अराजक तत्वों एवं दंगों के लिये आज प्रदेश में कोई जगह नहीं है। निवेशकों एवं औद्योगिक घरानों को इकाई स्थापना के लिये एनओसी लेने के लिये महीनों का समय लगता था अब सिंगल विंडो क्लियरेंस के माध्यम से उसे कुछ दिनों में ही दूर किया जा रहा है।”

 

उन्होंने बताया कि “प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिये देश भर में रोड शो करने का मौका मिला, सभी जगह से यही फीडबैक मिला कि आज उत्तर प्रदेश एक बदला हुआ प्रदेश है। आज 25 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश के विकास का एक ही एजेंडा है कि बिना किसी भेदभाव व भ्रष्टाचार के एक-एक व्यक्ति तक विकास का उजाला पहुंचे। उत्तर प्रदेश बाहें फैलाकर आपके स्वागत को तत्पर है, इकाई स्थापना में कोई अड़चन नहीं आने दी जाएगी। प्रदेश में औद्योगिक नीतियों को उद्यमियों के अनुसार बदला गया है ताकि अधिक से अधिक रोजगार सृजन के अवसर मुहैया हो सकें। उन्होंने निवेशकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि उनके द्वारा अधिक से अधिक उत्तर प्रदेश में उद्योगो की स्थापना की जाये प्रदेश सरकार भयमुक्त माहौल एवं सभी सुविधाएं देने के लिए कटिबद्ध है।”

इस अवसर जेवर क्षेत्र के विधायक धीरेन्द्र सिंह ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुये कहा कि “उत्तर प्रदेश में वह स्थिति देखी है जब उद्यमी अपने को सुरक्षित नहीं समझते थे, गौतमबुद्ध नगर ने भी उस दंश को झेला है। आज पुलिसिंग, सुरक्षा एवं उद्योग फ्रेंडली वातावरण के चलते देश ही नहीं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ राज्यों में उत्तर प्रदेश को शुमार किया जा रहा है। जहां बड़े-बड़े देशों की जीडीपी नीचे जा रही है वहीं उत्तर प्रदेश की जीडीपी 08 प्रतिशत के साथ न केवल देश में बल्कि दुनिया में अव्वल नम्बर पर है। योगी के नेतृत्व में 17 देशों में अंतरराष्ट्रीय रोड शो के माध्यम से प्राप्त होने जा रहे निवेश से प्रदेश में 3.50 लाख से ज्यादा रोजगार सृजन होंगे। आज घंटो में प्रदेश के एक कोने से दूसरे कोने तक एक्सप्रेस- वे के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। 05 अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के साथ ही जेवर जोकि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है, गौतमबुद्ध नगर के विकास में सहायक होगा। उन्होने उद्यमियों का आहवान किया कि उनके द्वारा ज्यादा से ज्यादा उद्योगों की स्थापना की जायें। उद्यम की स्थापना करने में उनका जिला प्रशासन एवं प्राधिकरण के माध्यम से भरपूर सहयोग कराया जाएगा।”

पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित उद्योग बन्धुओं एवं निवेशकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि “उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश की कानून व्यवस्था सुदृढ़ बन चुुकी ह, अब प्रदेश में भयमुक्त माहौल है और अराजक तत्वों एवं दंगों के लिये आज प्रदेश में कोई जगह नहीं है। आप अधिक से अधिक निवेश करते हुये अपने उद्यम की स्थापना करें, गौतमबुद्ध नगर पुलिस के द्वारा पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा।”

इस अवसर पर जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर सुहास एल0वाई0 ने कहा कि “जनपद गौतमबुद्धनगर औद्योगिक दृष्टि से उन्नतशील जनपद है, तथा यहाँ पर औद्योगिक अवस्थापनाएं विश्व स्तरीय है, जिससे प्रभावित होकर नोएडा/ग्रेटर नोएडा एवं यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण सहित यू०पी०सीडा में निवेशकों द्वारा अधिकाधिक निवेश करने के लिए अपने प्रस्ताव प्रस्तुत किए गये तथा एम0ओ0यू0 हस्ताक्षर किए गये है। न केवल जनपद के निवेशकों को बल्कि देश एवं विदेश की प्रतिष्ठित कम्पनियों द्वारा भी जनपद गौतमबुद्धनगर में निवेश प्रस्ताव प्रस्तुत किए गये है।”

इस क्रम में जनपद में निवेश करने वाले 871 निवेशकों द्वारा रू0 5,86,186 करोड के निवेश प्रस्ताव दिये गये है, जिसमें कुल 18,46,093 के रोजगार सृजन की सम्भावना है। उक्त निवेशकों में से 792 निवेशकों द्वारा रू0 378,188 करोड के एम०ओ०यू० हस्ताक्षर किए गये है। एमएसएमई सेक्टर में कुल 294 निवेशकों द्वारा कुल 11,879.61 करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्रस्तुत किए गये है। आज के कार्यक्रम में जनपद गौतमबुद्धनगर में लगभग 50 प्रस्ताव लगभग 11502 करोड़ के प्राप्त हुए। नोएडा प्राधिकरण ने 03 निवेशकों को भूखण्ड का आवंटन भी कर दिया।

 

समारोह में जनपद के विभिन्न उद्यमी संगठनों के प्रमुखों जिसमें प्रमुख रूप से अध्यक्ष नोएडा इण्टरप्रिन्योर ऐसोसिएशन विपिन मलहन; अध्यक्ष ट्वाय एसोसिएशन नरेश कुमार गुप्ता; अध्यक्ष अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर ललित ठकराल एवं सर्वेश चैहान ने एम०एस०एम०ई० नीति 2022 में उद्यमियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं, निवेशकों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले निवेश प्रस्ताओं एवं जनपद की औद्योगिक अवस्थापना के सम्बन्ध में अपने विचार रखते हुए निवेशकों को सम्बोधित किया।

इसी प्रकार जनपद के विभिन्न औद्योगिक विकास प्राधिकरणों के वरिष्ठ अधिकारियों जिसमें से प्रमुख रूप से शैलेन्द्र भाटिया अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण, अविनाश त्रिपाठी विषेश कार्याधिकारी नोएडा प्राधिकरण एवं ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से ई० एण्ड वाई कन्सलटेन्ट द्वारा अपने-अपने प्राधिकरणों द्वारा निवेशकों को दी जा रही सुविधाओं तथा एम०एस०एम०ई० की ओर से सहायक आयुक्त उद्योग, गौतमबुद्धनगर, टेक्सटाईल विभाग पॉम्पी दास, संयुक्त आयुक्त एवं टूरिज्म विभाग की ओर से के०पी०वकर्मा एवं वृन्दा दीक्षित द्वारा अपने-अपने विभागो से सम्बन्धित नीतियों का प्रस्तुतीकरण किया गया।

समारोह के अन्त में उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केन्द्र अनिल कुमार ने समारोह में उपस्थित मंत्री, अधिकारियों एवं निवेशकों का धन्यवाद करते हुए समारोह का समापन किया।।